नलवाड़ी मेले को ओर भव्य बनाने के लिए मांगे सुझाव

जागरण संवाद केंद्र बिलासपुर मेले त्योहार व पर्व हमारी लोक संास्कृतिक विरासत के अभिन्न

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Feb 2021 07:33 PM (IST) Updated:Wed, 03 Feb 2021 07:33 PM (IST)
नलवाड़ी मेले को ओर भव्य बनाने के लिए मांगे सुझाव
नलवाड़ी मेले को ओर भव्य बनाने के लिए मांगे सुझाव

जागरण संवाद केंद्र, बिलासपुर : मेले, त्योहार व पर्व हमारी लोक संास्कृतिक विरासत के अभिन्न अंग हैं। वर्तमान में आवश्यक है कि इनके मौलिक स्वरूप को कायम रखते हुए इनके सवंर्धन, प्रचार, प्रसार व इन्हें और भव्य स्वरूप प्रदान करने की दिशा में कार्य किया जाए। यह बात सदर के विधायक सुभाष ठाकुर ने स्थानीय बचत भवन में राज्यस्तरीय नलवाड़ी मेला के प्रबंधन के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि नलवाड़ी मेले को सफल बनाने के लिए सभी विभाग आपसी तालमेल से कार्य करें और इस मेले को ओर आकर्षक बनाने के लिए अपने बहुमूल्य सुझाव भी दें।

उन्होंने कहा कि इस मेले के साथ जुड़ी कुश्ती, हैंडबॉल और कबड्डी जैसी स्पर्धाओं में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी व पहलवान भाग लेकर इसकी भव्यता को बढ़ाते हैं। इस वर्ष खिलाडि़यों व पहलवानों को प्रोत्साहित करने के लिए और अधिक प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हर वर्ग के मनोरंजन का ख्याल रखा जाएगा तथा बिलासपुर की संस्कृति के प्रचार व प्रसार को भी अधिमान दिया जाएगा। नलवाड़ी मेला 2021 अत्यंत शांत व पारिवारिक माहौल में संपन्न हो, इसके लिए हर व्यवस्था की जाएगी।

इस दौरान उपायुक्त रोहित जम्वाल ने कहा कि 17 से 23 मार्च तक आयोजित किए जाने वाले नलवाड़ी मेले के दौरान कोविड प्रोटोकाल का पूरा पालन सुनिश्चित किया जाएगा तथा स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाएगा। मेले में बिलासपुर की स्मृद्ध विरासत को दर्शाते हुए प्रदर्शनियां आकर्षण का केंद्र रहेंगी। प्रदर्शनियों के माध्यम से सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों को प्रभावी ढंग से प्रचारित करने की व्यवस्था की जाएगी।

इस अवसर पर स्मारिका प्रकाशन, सफाई व्यवस्था, पशु प्रदर्शनियां, कलाकारों के चयन, यातायात व्यवस्था, शोभायात्रा, उपसमितियों की बैठक में 20 से भी अधिक मुद्दों पर व्यापक रूप से चर्चा की गई।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा, एडीसी तोरूल रवीश, एसडीएम रामेश्वर, सहायक आयुक्त सिद्धार्थ आचार्य, सीएमओ डा. प्रकाश दड़ोच के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी