तलाई सहकारी सभा से जल्द शुरू होगी रिकवरी

द तलाई ग्राम सेवा सहकारी सभा से लोगों को जल्द रिकवरी होने की उम्मीद बंधी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 09:51 PM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 09:51 PM (IST)
तलाई सहकारी सभा से जल्द शुरू होगी रिकवरी
तलाई सहकारी सभा से जल्द शुरू होगी रिकवरी

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : द तलाई ग्राम सेवा सहकारी सभा से लोगों को जल्द रिकवरी होने की उम्मीद बंधी है। निरीक्षक ने विभागीय जांच की रिपोर्ट तैयार कर ली है, जो जल्द सहायक पंजीयक कार्यालय पहुंच जाएगी। सूत्रों ने बताया कि करीब तीन करोड़ रुपये के ऋण के कागजात पहले चरण में तैयार कर लिए हैं और रिकवरी करने की तैयारी की जा रही है। इसके बाद अमानतदारों को पैसा देना शुरू किया जाएगा।

द तलाई ग्राम सेवा सहकारी सभा के पास करीब 15 करोड़ रुपये की अपनी संपत्ति है, जिसे बेचकर विभाग लोगों की रिकवरी करवा सकता है। इस मामले में अभी कई औपचारिकताएं बाकि हैं और जल्द ही उन्हें पूरा करने के बाद लोगों का पैसा लौटाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। तलाई सहकारी सभा के मामले को लेकर प्रतिनिधिमंडल झंडूता विकास खंड के तहत कोसरियां में आयोजित जनमंच में खाद्य आपूर्ति मंत्री राजिंद्र गर्ग से मिला। इस दौरान लोगों ने मंत्री से जल्द न्याय दिलवाने की गुहार लगाई। उन्होंने मंत्री को बताया कि सभा में करोड़ों रुपये जमा करवाए हैं। तलाई ग्राम सेवा सहकारी सभा के सदस्यों की ओर से गठित संघर्ष समिति अमानतदार तलाई के पूर्व प्रधान जसवंत सिंह ने बताया कि पंजीयक कार्यालय ने यहां दो प्रशासक बिठाए हैं, लेकिन वह बैठक नहीं बुला रहे हैं और लोगों से नहीं मिल रहे हैं। इससे लोगों में गतिरोध बढ़ रहा है।

सहकारी सभाओं में खाता खोलने व ऋण लेने के लिए शर्ते सख्त

सहायक पंजीयक अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि अब सहकारी सभाओं में खाता खोलने के लिए नेशनलाइज बैंकों की तरह दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। साथ ही सहकारी सभाओं से अब वे लोग ऋण नहीं ले सकेंगे जो सभा के सदस्य नहीं होंगे। घोटालों के कारण अब रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने सभाओं के संचालन के लिए नए निर्देश जारी किए हैं। ऋण देने से पहले सदस्य की कुल संपत्ति का ब्योरा लेना अनिवार्य किया गया है। साथ ही उधार की सीमा भी निर्धारित की गई है।

16 को होगी संघर्ष समिति की बैठक

संघर्ष समिति अमानतदार तलाई के पूर्व अध्यक्ष जसवंत सिंह व अध्यक्ष प्रकाश चंद ने बताया कि समिति की बैठक 16 दिसंबर को होगी। इसमें संस्था के चार हजार सदस्यों के मामलों पर चर्चा की जाएगी। सभी के कई सदस्यों की मौत हो चुकी है और कुछ बीमार होने पर भी अपने पैसे का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। द तलाई ग्राम सेवा सहकारी सभा का वार्षिक आय-व्यय करीब एक अरब 25 करोड़ रुपये है। इसमें करीब 78 करोड़ रुपये का ऋण शामिल है, जिसे वसूल करना है। इसके अलावा 36,90,69237 करोड़ रुपये को लेकर संशय बना हुआ है। लोगों को उनकी राशि का भुगतान करने के लिए करीब तीन करोड़ रुपये के दस्तावेज तैयार किए गए हैं।

-राकेश कुमार, सहायक पंजीयक अधिकार बिलासपुर

chat bot
आपका साथी