पंजाब के साथ तीन सड़कों से जोड़ा गया है शक्तिपीठ नयनादेवी

संवाद सहयोगी नयनादेवी हिमाचल प्रदेश के विश्व विख्यात शक्तिपीठ नयना देवी में श्रावण अष्टमी नवर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 04:58 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 04:58 PM (IST)
पंजाब के साथ तीन सड़कों से जोड़ा गया है शक्तिपीठ नयनादेवी
पंजाब के साथ तीन सड़कों से जोड़ा गया है शक्तिपीठ नयनादेवी

संवाद सहयोगी, नयनादेवी : हिमाचल प्रदेश के विश्व विख्यात शक्तिपीठ नयना देवी में श्रावण अष्टमी नवरात्र के संबंध में लोक निर्माण विभाग ने भी तैयारी पूर्ण कर ली है। बरसात का मौसम होने व नयना देवी का एक पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण यहां पर अक्सर भूस्खलन का खतरा बना रहता है। कई बार भूस्खलन के कारण माता नयना देवी जाने वाले मार्ग बंद हो जाते हैं। ऐसे में इस बार लोक निर्माण विभाग ने पहले ही कमर कस ली है।

लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता राकेश कुमार व कनिष्ठ अभियंता राजेंद्र ठाकुर का कहना है कि नयना देवी में लगातार बरसात का दौर जारी है। साथ ही नौ अगस्त से माता के श्रावण नवरात्र शुरू हो रहे हैं। इसके लिए लोक निर्माण विभाग पूरी तैयारी की है। सड़क पर जगह-जगह लेबर व मशीनरी तैनात की जाएगी। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के इस विश्व विख्यात शक्तिपीठ व पंजाब को आपस में तीन सड़कों से जोड़ा गया है जिनमें मुख्य रूप से आनंदपुर साहिब कोलावाला टोबा-नयना देवी, नयना देवी-भाखड़ा नंगल और नयना देवी-कैंची मोड़ कीरतपुर साहिब शामिल हैं।

अधिकारियों के अनुसार इन तीनों सड़कों पर लोक निर्माण विभाग पूरी तरह मुस्तैदी से डाटा रहेगा। मेला के दौरान तीन जेसीबी, टिप्पर, ट्रैक्टर और लगभग 40 लेबर के लोग सड़कों पर तैनात रहेंगे, ताकि अगर भूस्खलन होता भी है तो उसे तुरंत हटाकर यातायात बहाल कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि माता के दरबार में श्रावण अष्टमी नवरात्र में श्रद्धालुओं को आसानी से माता के दर्शन हों और किसी प्रकार की यातायात में बाधा न पड़े, इसको लेकर लोक निर्माण विभाग पूरी तरह से सजग रहेगा।

chat bot
आपका साथी