किसानों की तकदीर बदल रही प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना : गर्ग

किसानों की आय में बढ़ोतरी के लिए सरकार प्रयास कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 05:02 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 05:02 PM (IST)
किसानों की तकदीर बदल रही प्राकृतिक
खेती खुशहाल किसान योजना : गर्ग
किसानों की तकदीर बदल रही प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना : गर्ग

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : विधानसभा क्षेत्र घुमारवीं की पंचायत डंगार में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिद्र गर्ग ने परंपरागत कृषि विकास योजना के अंतर्गत किसान जैविक प्रशिक्षण एवं मेला और अमृत महोत्सव कार्यक्रम की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना किसानों की तकदीर बदल रही है।

बकौल राजिद्र गर्ग, प्रधानमंत्री का सपना वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करना है। इस सपने को पूरा करने के लिए प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना प्रदेश सरकार की ओर से वर्ष 2018 से शुरू की गई है। इसके तहत पहले ही बजट में किसानों के विकास और उत्थान के साथ उनकी आर्थिकी मजबूत करने के लिए 25 करोड़ रुपये का प्रविधान किया गया था। उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि अच्छे स्वास्थ्य और खुशहाल जीवन के लिए प्राकृतिक खेती को विज्ञानी तरीके से अपनाएं। इसके लिए युवाओं को भी प्रेरित करते हुए प्राकृतिक खेती से जोड़ने का प्रयास करें ताकि वे आत्मनिर्भर बन सकें।

उन्होंने कहा कि किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का भी अधिक से अधिक लाभ उठाएं। इसमें फसल बीजने से पहले और फसल काटने के बाद तक की बीमा सुविधा उपलब्ध है। किसानों को किसान सम्मान निधि के माध्यम से एक साल में छह हजार रुपये की राशि किस्तों में प्रदान की जा रही है। किसानों के लिए मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना के तहत सोलर फेंसिग आदि के लिए 80 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। इसी योजना के तहत किसानों को सामूहिक तौर पर सोलर फेंसिग लगाने के लिए 85 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जा रहा है। कृषि उत्पादन व संरक्षण योजना के अंतर्गत प्राकृतिक आपदा पर 80 प्रतिशत तथा इसके अतिरिक्त कृषि उपकरणों पर 50 प्रतिशत, ट्रैक्टर खरीदने के लिए तीन लाख रुपये तक की सब्सिडी और मुख्यमंत्री कृषि कोष योजना के तहत किसानों के सशक्तीकरण के लिए छह लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जा रही है। प्रदेश में एक लाख 50 हजार से ज्यादा किसान तथा बिलासपुर में सात हजार से ज्यादा किसान प्राकृतिक खेती से जुड़े हैं।

वहीं, उप निदेशक कृषि प्राची और परियोजना उप निदेशक (आत्मा) देशराज शर्मा ने भी कृषि विभाग द्वारा चलाई जा रही योजना की जानकारी देते हुए किसानों को जागरूक किया। विभाग द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत विभिन्न गतिविधियां भी चलाई जा रही हैं। इस दौरान किसानों को सब्जियों के बीजों का वितरण किया गया। मंत्री ने डंगार व आसपास के लोगों की समस्याएं भी सुनीं। इस कार्यक्रम में लगभग 400 किसानों ने भाग लिया। कार्यक्रम में ग्राम पंचायत प्रधान डंगार अनीता धीमान, उपप्रधान दीप सिंह, एसएमएस कृषि रवि शर्मा, परियोजना निदेशक आत्मा पवन शर्मा, जिला कृषि अधिकारी देवेंद्र सांख्यान व एसएमएस बागवानी शकुन राणा उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी