आनलाइन करवा सकेंगे एम्स में इलाज के लिए पंजीकरण

जागरण संवाददाता बिलासपुर प्रदेश के सबसे बड़े स्वास्थ्य संस्थान आल इंडिया आयुर्विज्ञान संस्थान में रविवार को ओपीडी का शुभारंभ होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 07:50 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 07:50 PM (IST)
आनलाइन करवा सकेंगे एम्स में इलाज के लिए पंजीकरण
आनलाइन करवा सकेंगे एम्स में इलाज के लिए पंजीकरण

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : प्रदेश के सबसे बड़े स्वास्थ्य संस्थान आल इंडिया आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) बिलासपुर की ओपीडी का पांच दिसंबर को शुभारंभ होने जा रहा है। शुभारंभ के बाद दूरदराज के क्षेत्रों से आए लोग एम्स में अपने स्वास्थ्य जांच के लिए पंजीकरण करवा सकेंगे। उसके बाद छह दिसंबर से लोग यहां स्वास्थ्य लाभ ले सकेंगे। खास बात यह है कि मरीज अपने इलाज के लिए पंजीकरण आनलाइन या मोबाइल फोन माध्यम से भी करवा सकेंगे। इसके अलावा हाईटेक आठ काउंटर स्थापित किए गए हैं।

जानकारी के मुताबिक एम्स में केवल वही लोग अपने स्वास्थ्य की जांच करवा सकेंगे, जिन्होंने पंजीकरण करवाया होगा । इसके साथ ही एम्स में अभी ओपीडी सुविधा ही शुरू की गई है, लेकिन अभी तक इमरजेंसी मामलों को यहां नहीं लिया जाएगा। यहां पुरानी बीमारी के संबंध में परामर्श की सुविधा भी रहेगी जबकि एम्स में एडमिट करने की सुविधा भी अभी शुरू नहीं होगी।

-----------------------

एम्स में ओपीडी होंगी शुरू

जिला बिलासपुर मुख्यालय के कोठीपुरा में बहूप्रतीक्षित एम्स में पांच दिसंबर से आयुष ब्लाक में ओपीडी शुरू होने जा रही है। इसका शुभारंभ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया करेंगे तथा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा विशेष तौर पर मौजूद रहेंगे। पांच दिसंबर से आयुष ब्लाक में 19 ओपीडी शुरू की जा रही हैं। इनमें जनरल मेडिसिन, जनरल सर्जरी, स्त्री विशेषज्ञ, बाल रोग, आर्थो, ईएनटी, स्किन, नवजात शिशु ओपीडी, बाल चिकित्सा सर्जरी विशेषज्ञ, नेत्र विशेषज्ञ, प्लास्टिक सर्जरी, न्यूरोलाजी, सीटीवीएस, शल्य चिकित्सा, नेफरोलाजी, किडनी विशेषज्ञ, एंडोक्रिनोलाजी, क्लीनिकल लैब और रेडियो थेरेपी शामिल हैं।

--------------------

दिन में केवल 350 लोग होंगे चेक

एम्स में ओपीडी ब्लाक की एंट्री पर पंजीकरण के लिए आठ काउंटर बनाए गए हैं। वहीं फोन पर पंजीकरण की भी सुविधा दी जाएगी। चिकित्सक से मुलाकात का समय मिलने के बाद ही मरीज एम्स पहुंचेगा। इन ओपीडी में हर दिन 350 मरीजों की जांच की जाएगी। हालांकि कुछ ओपीडी में दिन में दो अलग-अलग विशेषज्ञ बैठेंगे, जिनके बैठने का समय नौ से एक और दो से चार बजे का होगा।

---------------------

किस दिन मिलेगा कौन सा चिकित्सक

-क्लीनिकल लैब, जनरल मेडिसिन, जनरल सर्जरी, बाल रोग, स्त्री विशेषज्ञ, ऑर्थो, नेत्र विशेषज्ञ, ईएनटी, स्किन की ओपीडी सोमवार से शनिवार तक चलेगी।

-बाल चिकित्सा सर्जरी ओपीडी, एंडोक्रिनोलाजी, नवजात शिशु, रेडियो थेरेपी, प्लास्टिक सर्जरी, शल्य चिकित्सा की ओपीडी सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को होगी।

-न्यूरोलाजी, फिजियोथेरेपी ओपीडी मंगलवार, वीरवार व शनिवार को होगी। सीटीवीएस, नेफरोलाजी ओपीडी मंगलवार और वीरवार को होगी।

------------------

11.15 पर लुहणू मैदान पहुंचेंगे नड्डा व स्वास्थ्य मंत्री

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री रविवार को बिलासपुर के लुहणू मैदान में 11:15 पर हेलीकाप्टर से उतरेंगे। सायं चार बजे तक बिलासपुर जिला में अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के बाद चंडीगढ़ होते हुए दिल्ली के लिए रवाना होंगे। जगत प्रकाश नड्डा के टूअर प्रोग्राम के मुताबिक वह दिल्ली इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से 9:45 पर उड़ान भरेंगे और चंडीगढ़ में 10:30 पर पहुंचेंगे। इसके बाद वह चंडीगढ़ से 10:45 उड़ान भरेंगे और लुहणू मैदान में 11:15 पर लैंड करेंगे। यहां उनका भव्य स्वागत होगा। इसके बाद उनका काफिला सात किलोमीटर का सफर पूरा करते हुए एम्स परिसर में करीब 11:30 बजे पहुंचेगा। दो बजे तक एम्स में आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे और फिर भाजपा जिला अध्यक्ष स्वतंत्र सांख्यान के घर आयोजित समारोह में शिरकत करेंगे। चार बजे वह वापस लुहणू मैदान से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

-----------------------

स्वास्थ्य कर्मी होंगे सम्मानित

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री बिलासपुर एम्स में आयोजित कोरोना वैक्सिन की दूसरी डोज पूरी करने पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। वह यहां प्रदेशभर से आए स्वास्थ्य कर्मियों को सम्मानित करेंगे। 12 जिलों से उन खास लोगों को न्योता दिया गया है जिन्होंने वैक्सिन का लक्ष्य समय पर पूरा करने में अहम भूमिका निभाई है। इस दौरान सूचना प्रसारण एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल, खाद्य आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग, प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप, संगठन महामंत्री त्रिलोक जम्वाल सहित अन्य मौजूद रहेंगे।

chat bot
आपका साथी