एम्स बिलासपुर की एंट्री व एग्जिट के लिए बनाया नया प्लान

जागरण संवाददाता बिलासपुर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) बिलासपुर के मेन गेट पर वाहनों की आवाजाही के लिए नए प्लान पर काम हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 06:21 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 06:21 PM (IST)
एम्स बिलासपुर की एंट्री व एग्जिट के लिए बनाया नया प्लान
एम्स बिलासपुर की एंट्री व एग्जिट के लिए बनाया नया प्लान

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) बिलासपुर के मेन गेट पर वाहनों की आवाजाही के लिए अब नई योजना पर काम शुरू कर दिया गया है। इस योजना को लेकर उपायुक्त बिलासपुर पंकज राय और एम्स प्रबंधन ने बुधवार को संस्थान का दौरा किया और तीन प्रस्ताव बनाकर प्रदेश सरकार और लोक निर्माण को भेजे हैं। दरअसल एम्स कोठीपुरा परिसर का मुख्य द्वार नेशनल हाईवे बिलासपुर से शिमला वाया नम्होल से सटा हुआ है। ऐसे में जब कोई भी वाहन एम्स परिसर में प्रवेश या निकासी करेगा तो नेशनल हाईवे पर तेजी से चलने वाले वाहनों की चपेट में आने का खतरा बना रहेगा। वहीं यहां लोगों को पैदल भी सड़क को क्रास करना होगा तो यहां वाहन की गति 50 किलोमीटर प्रति घंटा के करीब होती है। ऐसे में अब यहां एंट्री और एग्जिट को लेकर नई योजना पर कार्य शुरू कर दिया है।

----------------

राहगीरों के लिए हो सकता है अंडर पास

एम्स कोठीपुरा शुरू होने के बाद स्थानीय लोग यहां बस या टैक्सी के माध्यम से काफी संख्या में पहुंचना शुरू होंगे और ऐसे में सड़क को क्रास करना जोखिम भरा होगा। योजना के मुताबिक पैदल राहगीरों के सड़क के दूसरे छोर से एम्स परिसर के अंदर तक अंडर पास की योजना पर कार्य किया जा रहा है। वहीं अगर अंडर पास का प्रस्ताव नामंजूर होता है तो यहां फ्लाई ओवर की व्यवस्था या ओवर ब्रिज विकल्प के रूप में रखा जा रहा है। इसके साथ ही वाहनों की आवाजाही सामान्य रहे, इसके लिए भी परिसर के निकट का मार्ग चौड़ा किया जा रहा है।

--------------

शिमला से एक्सपर्ट व इंजीनियर्स की टीम आई थी। उनके साथ स्पाट विजिट किया और कई विकल्प पर विचार किया गया है। एम्स परिसर में हर आयु वर्ग का व्यक्ति प्रवेश और निकासी करेगा और ऐसे में इसे सुरक्षित बनाना जरूरी है। इसी को ध्यान में रखते हुए बुधवार को भी दौरा प्रशासनिक अधिकारियों और एम्स प्रबंधन के साथ किया गया। आगामी पहली दिसंबर को प्रधान सचिव लोक निर्माण विभाग की अध्यक्षता में भी एक बैठक होगी। उसी दिन इस मसले के हल पर चर्चा होगी।

-पंकज राय, उपायुक्त बिलासपुर।

-----------------

चार दिसंबर को एम्स का दौरा करेंगे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

एम्स बिलासपुर में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया का आगामी चार दिसंबर को दौरा प्रस्तावित है। इसके लिए जिला प्रशासन सहित एम्स प्रबंधन की तरफ से तैयारी शुरू कर दी है। बुधवार को भी बिलासपुर प्रशासन की तरफ से उपायुक्त, अतिरिक्त उपायुक्त व एसीटूडीसी सहित अन्य पदाधिकारी व्यवस्थाओं का जायजा लेने पहुंचे थे। इस दौरान एम्स प्रबंधन की तरफ से कार्यकारी निदेशक वीर सिंह नेगी सहित प्रशासनिक अफसर हंसराज ठाकुर व अन्य मौजूद रहे।

-----------------

प्रधानमंत्री जुलाई में करेंगे एम्स का शुभारंभ

एम्स बिलासपुर का निर्माण कार्य इन दिनों युद्ध स्तर पर चल रहा है। आगामी चार दिसंबर को केंद्रीय मंत्री यहां चल रहे कार्यों पर वे एम्स प्रबंधन को निर्देश भी जारी करेंगे। सूत्रों से पता चला है कि जल्द ही एम्स में ओपीडी को आम लोगों के लिए शुरू कर दिया जाएगा, लेकिन आगामी जुलाई में एम्स बिलासपुर के पूरे परिसर को संचालित किया जाएगा और इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यहां आगमन होगा। निर्माण कंपनी पीएसके का कहना है कि आगामी जून या जुलाई में यह परिसर एम्स प्रबंधन को पूरी तरह से हैंड ओवर कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी