नवरात्र में 20 हजार श्रद्धालु पहुंचे नयना देवी, लाखों का चढ़ावा

संवाद सहयोगी बिलासपुर शारदीय नवरात्र के कारण मां नयना देवी के दर पर अभी तक 20 हजार

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 06:51 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 06:51 PM (IST)
नवरात्र में 20 हजार श्रद्धालु पहुंचे नयना देवी, लाखों का चढ़ावा
नवरात्र में 20 हजार श्रद्धालु पहुंचे नयना देवी, लाखों का चढ़ावा

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : शारदीय नवरात्र के कारण मां नयना देवी के दर पर अभी तक 20 हजार तक श्रद्धालुओं ने शीश नवाया है। शारीरिक दूरी के नियम का पालन करने सहित कोविड की एसओपी को पूरा ध्यान रखते हुए यहां पर श्रद्धालुओं को मंदिर न्यास की ओर से दर्शन करवाए जा रहे हैं। वहीं इन नवरात्र में अभी तक मंदिर में 18 लाख 90 हजार 135 रुपये का चढ़ावा चढ़ चुका है। इसी के साथ 82 ग्राम सोना सहित 2 किलो चांदी व 10 कनाडा सहित सात यूएसए के डॉलर चढ़ावे के रूप मे चढ़े हैं।

नयना देवी में प्रशासन ने कोविड-19 की सारी गाइडलाइन को पूरा करते हुए श्रद्धालुओं को दर्शन करवाए जा रहे हैं। साथ ही मंदिर के प्रवेशद्वार पर हैंड सैनिटाइज भी करवाए जा रहे है। इस बार नवरात्र में शक्तिपीठ नयना देवी में भजन कीर्तन, भंडारा सहित मुंडन संस्कार पर भी पूरी तरह से प्रतिबंध है। इसी के साथ मंदिर में हलवा व नारियल पर भी प्रतिबध है।

यहां पर 22 घंटे तक मंदिर के कपाट खुले हैं जबकि रात को 12 से दो बजे तक कपाट बंद रखे जा रहे हैं। मेले के दौरान लोगों की भीड़ को मद्देनजर रखते हुए मेला परिसर नयना देवी में लाुड स्पीकर, ढोल नगाड़े और बैंड बाजे आदि के इस्तेमाल पर प्रतिबंध है। कोई भी संदेश प्रसारित करना हो तो वह कंट्रोल रूम से प्रसारित किया जाएगा।

----------------

इन अधिकारियों की लगी ड्यूटी

जानकारी के अनुसार रमेश धीमान नायब तहसीलदार कलोल, रूप लाल नायब तहसीलदार कार्यालय मुख्य अरण्यपाल वन बिलासपुर, प्रेम लाल नायब तहसीलदार झंडूता और कर्म चंद नायब तहसीलदार भराड़ी, मुरारी लाल नायब तहसीलदार नम्होल, प्रकाश चंद नायब तहसीलदार कार्यालय, भू अर्जन अधिकारी बिलासपुर लोक निर्माण विभाग को श्री नयना देवी जी नवरात्र मेले के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए नियुक्त किया है।

------------------

450 जवान दे रहे सेवाएं

बता दें कि नवरात्र के दौरान नयना देवी में 450 पुलिस सहित होमगार्ड जवान सेवाएं दे रहे हैं, जिनमें तीन सौ पुलिस व 150 होमगार्ड के जवान हैं सुरक्षा के मानकों को देखते हुए पुलिस प्रशासन की पूरी तैयारियां है।

chat bot
आपका साथी