तनाव से बचाव के लिए मोबाइल फोन का कम प्रयोग करें

संवाद सहयोगी घुमारवीं शिव हरी चड्ढा आइटआइ घुमारवीं में प्रिसिपल सीमा महाजन की अध्यक्ष

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 06:41 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 06:41 PM (IST)
तनाव से बचाव के लिए मोबाइल फोन का कम प्रयोग करें
तनाव से बचाव के लिए मोबाइल फोन का कम प्रयोग करें

संवाद सहयोगी, घुमारवीं : शिव हरी चड्ढा आइटआइ घुमारवीं में प्रिसिपल सीमा महाजन की अध्यक्षता में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया गया। खंड स्वास्थ्य शिक्षक घुमारवीं सुरेश चंदेल ने प्रशिक्षुओं को मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बताया और लोगों को भी जागरूक करने की सलाह दी।

उन्होंने कहा कि मानसिक रोग केवल पागलपन नहीं है, बल्कि मिर्गी का दौरा पड़ना, नींद न आना, देर से नींद आना, चिता, घबराहट, उल्टा सीधा सोचना व बोलना, उलझन, किसी प्रकार का नशा करना भी मानसिक रोग की श्रेणी में आता है। मोबाइल फोन का अधिक प्रयोग करना, मादक पदार्थों का सेवन करने से भी मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ता है। उन्होंने मोबाइल फोन का अधिक प्रयोग न करने की सलाह दी। भारत में 20 फीसद लोग तनाव के शिकार हैं, लेकिन उनमें से चार प्रतिशत लोग ही चिकित्सक के पास पहुंचते है। उन्होंने कहा कि उदासी, अधिक चिन्ता करना, अपने आपको निकम्मा समझना, चिड़चिड़ापन, काम करने में मन न करना, निराश स्वभाव, निर्णय न ले पाना, नींद न आना, आत्म हत्या के विचार आना, आत्महत्या की कोशिश करना मानसिक रोग के लक्षण है। उन्होंने कहा कि इंसान को बदलती परिस्थितियों के अनुसार ढलना सीखना चाहिए। मन और शरीर को सक्रिय रखे सैर, व्यायाम व योग करे और पूरी नींद सोएं और संतुलित आहार खाएं, ताकि मानसिक रोग से अपने आपको बचा सके। उन्होंने कहा कि नशे की गोलियां और शराब का इस्तेमाल न करे, खुद को अकेला न रखे और समय समय पर शारीरिक जांच करवाते रहे।

इस अवसर पर आइटीआइ के बच्चों की भाषण प्रतियोगिता करवाई गई, जिसमें अभिषेक कुमार प्रथम स्थान पर, पंकज कुमार द्वितीय स्थान पर और नीरज कुमार तृतीय स्थान पर रहीं। इस अवसर पर आई टी आई के प्रिसिपल सीमा महाजन, अध्यापक बासु देव, सुनीता देवी, गुलशन कुमार और आशा कार्यकर्ता संगीता शाह व 40 बच्चे उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी