खड्ड किनारे लापरवाही, जोखिम में जान

हिमाचल में बरसात के मौसम में नदियों का जलस्तर बढ़ने से कई हादसे हो चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 07:55 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 07:55 PM (IST)
खड्ड किनारे लापरवाही, जोखिम में जान
खड्ड किनारे लापरवाही, जोखिम में जान

अमित कुमार, दकड़ी (घुमारवीं)

हिमाचल में बरसात के मौसम में नदियों का जलस्तर बढ़ने से कई लोग जान गवां चुके हैं। वहीं, कुछ लोग इन घटनाओं से सबक नहीं ले रहे हैं। घुमारवीं उपमंडल के तहत घुमारवीं में बहने वाली सीर खड्ड में कई लोग इन दिनों डुबकियां लगा रहे हैं। वहीं, कुछ लोग सेल्फी लेने के लिए भी लापरवाही से खड्ड किनारे जाकर जान जोखिम में डाल रहे हैं।

हैरानी की बात है कि कई बार बैठकों में लोगों को नदियों के किनारे जाने से रोकने के लिए उचित कदम उठाने की बात कही जाती है। इसके बावजूद धरातल पर ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। घुमारवीं मेला ग्राउंड सीर खड्ड के पास ऐसा ही नजारा हर दिन देखने को मिलता है। कई युवा वहां घूमने के चक्कर में जान से खिलवाड़ करते नजर आते हैं। युवाओं को सीर खड्ड के साथ मेला ग्राउंड के पास फोटो खींचते देखा जा सकता है। अगर एकाएक खड्ड में पानी का स्तर बढ़ जाए तो बड़े हादसे से इन्कार नहीं किया जा सकता है। हैरत यह है कि यह सब प्रशासन की आंखों के सामने होता है। यहां से उपमंडलाधिकारी कार्यालय की दूरी भी ज्यादा नहीं है। पुलिस थाना भी मात्र कुछ ही दूरी पर स्थित है। युवकों को खड्ड में नहाते भी देखा जा सकता है। हालांकि पूर्व उपमंडल अधिकारी ने खड्ड के किनारे चेतावनी बोर्ड लगाने की योजना भी बनाई थी जो केवल कागजों तक ही सीमित रही। उस योजना को आज तक अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका है।

सरकार द्वारा बोर्ड की कक्षाओं के विद्यार्थियों को स्कूल आने के निर्देश दिए गए हैं। कुछ दिनों बाद कालेज की कक्षाएं भी शुरू होने वाली हैं। ऐसे में अगर इन स्थानों पर चेतावनी बोर्ड नहीं लगाए गए तो खड्ड किनारे घूमने वाले युवाओं की संख्या में बढ़ोतरी से इन्कार नहीं किया जा सकता है। स्थानीय लोगों का कहना है कि प्रशासनिक अधिकारी कदम उठाने की बात तो करते हैं लेकिन बाद में अपनी बात पर अडिग नहीं रहते हैं।

--------------- खड्ड के किनारे चेतावनी बोर्ड जल्द लगा दिए जाएंगे। पुलिस कर्मियों को निर्देश दिए जाएंगे कि इन स्थानों पर नजर रखें ताकि कोई अप्रिय घटना न हो।

राजीव ठाकुर, उपमंडलाधिकारी

chat bot
आपका साथी