सड़क की नहीं ली सुध, ग्रामीणों ने खुद संभाला मोर्चा

घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र की करलोटी पंचायत के मोहड़ा से जनेह व स

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 07:12 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 07:12 PM (IST)
सड़क की नहीं ली सुध, ग्रामीणों ने खुद संभाला मोर्चा
सड़क की नहीं ली सुध, ग्रामीणों ने खुद संभाला मोर्चा

संवाद सहयोगी, घुमारवीं : घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र की करलोटी पंचायत के मोहड़ा से जनेह व सुनाली गांव को जाने वाली सड़क कई वर्ष बाद भी पक्की नहीं हो पाई है। यह क्षेत्र के लोगों का दुर्भाग्य ही कहा जा सकता है कि कैबिनेट मंत्री होने के बावजूद यह सड़क खस्ताहाल है। 25 वर्ष पूर्व श्रमदान कर बनाई गई इस सड़क को पक्का करने के लिए न तो मंत्री और न ही विभाग ठोस कदम उठा रहा है। ऐसे में लोगों ने एक बार फिर अपने हाथ आगे बढ़ाते हुए इसे स्वयं ही सुधारने का निर्णय लिया है।

घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के तहत ग्राम पंचायत करलोटी के मोहड़ा, जनेह व सुनाली गांव के लोगों में इस बात को लेकर गुस्सा है कि उनको सुविधाओं के मामले में पीछे छोड़ा जा रहा है। गांव निवासी तथा सेना में कार्यरत मदनलाल जो देश के लिए कई बार नक्सली इलाकों में सेवाएं दे चुके हैं, वह परिवार तथा ग्रामीणों के साथ मिलकर खुद ही सड़क की मरम्मत में जुटे हुए हैं ताकि बीमार लोगों को मदद मिल सके। 25 वर्षों में हुई अनदेखी पर अब स्थानीय लोगों ने अपने स्तर पर इस सड़क की मरम्मत और इसे पक्का करने के लिए भी प्रयास शुरू कर दिया है।

स्थानीय लोगों ने मंत्री के खिलाफ गुस्सा जाहिर किया है। उनका कहना है कि नेता गांव में सिर्फ वोट मांगने आते हैं। गांव को पक्की सड़क देना तो दूर लोगों की खुद बनाई गई कच्ची सड़क की मरम्मत तक नहीं करवा पाए हैं। सड़क की हालत इतनी खराब है कि गांव में जब कोई बीमार हो जाता है तो उसे चारपाई पर उठाकर मोहड़ा सड़क तक पहुंचाना पड़ता है। गांव के बच्चों के लिए किसी भी स्कूल से किसी भी वाहन का इंतजाम नहीं हो पाता है। इस कारण बच्चों को कई किलोमीटर पैदल चलकर इस खस्ताहाल सड़क से जाना पड़ता है। कई बार बच्चे स्कूल तक समय पर नहीं पहुंच पाते। यहां तक कि कई बार बच्चे चोटिल होकर घर लौटते हैं। गांव में जब कोई शादी समारोह होता है तब भी देर रात तक लोगों को यहां की खराब सड़क से गुजरना पड़ता है।

उधर, प्रधान ऊषा शर्मा का कहना है कि पंचायत जब भी थोड़ा बहुत पैसा मिलता है तो सड़क की मरम्मत करवा देते थे। अभी तक सड़क को पक्का नहीं करवाया जा सका। अभी पिछले हफ्ते ही खाद्य आपूर्ति मंत्री राजिद्र गर्ग ने गांव का दौरा किया था तथा आश्वासन दिया है कि जल्द ही इस सड़क को पक्का कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी