कोरोना क‌र्फ्यू की आड़ में अवैध खनन

कोरोना काल में प्रशासन लोगों की जान बचाने और कानून व्यवस्था बनाने में मदद कर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 04:34 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 04:34 PM (IST)
कोरोना क‌र्फ्यू की आड़ में अवैध खनन
कोरोना क‌र्फ्यू की आड़ में अवैध खनन

संजीव शामा, घुमारवीं

कोरोना काल में प्रशासन लोगों की जान बचाने और कानून व्यवस्था बनाने में व्यस्त है। वहीं, इन दिनों कुछ लोग गैरकानूनी धंधा चमकाने में जुटे हैं। कोरोना क‌र्फ्यू की आड़ में घुमारवीं के साथ लगते गांव कसोहल के पास सीर खड्ड पर बने पुल के पास कुछ लोग अवैध रूप खनन कर रहे हैं। क्षेत्र में लगभग हर सुबह सड़कों पर अवैध रूप से लाई गई रेत व बजरी से भरे ट्रैक्टर दौड़ते देखे जा सकते हैं।

स्थानीय लोगों के अनुसार सुबह पुल के पास तीन चार ट्रैक्टर खड़े रहते हैं जिनमें खनन सामग्री को भरा जाता है। खनन माफिया खड्ड का सीना छलनी कर रेत, बजरी व पत्थर अवैध रूप से ले जाने में जुटा है। बेतरतीब खनन से सीर खड्ड को भारी नुकसान हो रहा है। वहीं, सरकार के राजस्व पर भी डाका डाला जा रहा है। हालत यह है कई जगह नदी के जलधारा का रुख बदल गया है। मशीनों से रेत, बजरी निकालने के कारण जीव जंतुओं का अस्तित्व भी संकट में है। इसके अलावा पर्यावरण को भी नुकसान पहुंच रहा है। अवैध रूप से हो रहे खनन से क्षेत्र की कई पेयजल योजनाओं के भविष्य पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। दिन प्रतिदिन जलस्तर कम होने से कई पेयजल योजनाएं प्रभावित हो रही हैं। स्थानीय लोगों की मांग है कि खनन माफिया पर कड़ी कार्रवाई की जाए। बेखौफ काम कर रहा खनन माफिया

सीर खड्ड में सुबह व शाम अवैध रूप से खनन हो रहा है। सड़क पर सुबह चार बजे से लेकर सात बजे तक ट्रैक्टर ट्राली रेत, बजरी और पत्थर भरकर दौड़ने शुरू हो जाते हैं। सरकार ने जिला में अवैध रूप से हो रहे खनन को रोकने के लिए कई विभागों के अधिकारियों को शक्तियां दी हैं। इसके बावजूद खनन माफिया बेखौफ काम कर रहा है। अगर इसी तरह से खनन माफिया खनन करता रहा तो वह दिन दूर नहीं जब पेयजल और सिचाई के लिए पानी मुहैया करवाने वाली योजनाएं ठप हो जाएंगी।

------------ सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर भेज दी गई थी। अवैध रूप से खनन करने पर पुलिस ने पहले ही शिकंजा कसा है लेकिन कुछ लोग चोरी छिपे इस काम को अंजाम दे रहे हैं। पुलिस अपनी कार्रवाई तेज करेगी।

-अनिल ठाकुर, पुलिस उपाधीक्षक, घुमारवीं

chat bot
आपका साथी