115 परिवारों को गैस कनेक्शन वितरित किए

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से वंचित परिवारों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 06:51 PM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 06:51 PM (IST)
115 परिवारों को गैस कनेक्शन वितरित किए
115 परिवारों को गैस कनेक्शन वितरित किए

संवाद सहयोगी, झंडूता : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से वंचित परिवारों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा गृहिणी सुविधा योजना आरंभ की गई है। गृहिणी सुविधा योजना के तहत उज्ज्वला योजना से वंचित रहे परिवारों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन व चुल्हे प्रदान किए जा रहे है। यह बात झंडूता विधानसभा क्षेत्र के विधायक जीतराम कटवाल ने विकास खंड झंडूता के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में जनसभा को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि गृहिणी सुविधा योजना के तहत विधानसभा क्षेत्र में 800 गैस कनेक्शन स्वीकृत किए गए है। उन्होंने आठ पंचायतों समोह, झंडूता, सुन्हाणी, गालियां, हीरापुर, गेहड़वी, बरठीं, बलघाड़ के 115 पात्र परिवारों को गैस कनेक्शन वितरित किए।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 1204 पात्र परिवारों को पूर्व में ही गैस कनेक्शन वितरित किए जा चुके है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को ग्रामीण स्तर तक पहुंचाया जाएगा। इस योजना का सबसा बड़ा लाभ यह है कि लाभार्थी देश के किसी भी पंजीकृत अस्पताल में इसका लाभ उठा सकते है। इसके माध्यम से लोगों को पंजीकृत अस्पताल में ईलाज की सुविधा कैशलैस मिलेगी। वरिष्ठ नागरिक समाज का अभिन्न अंग है। उन्हें बेहतर सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार ने ऐसे वरिष्ठ नागरिकों जिन्हें कोई भी अन्य पेंशन नही मिल रही है कि वृद्धावस्था पेंशन की आयु सीमा को बिना किसी आयु सीमा के 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष कर दिया गया है। विधानसभा के सभी पात्र वरिष्ठ नागरिक को इसके तहत कवर किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि झंडूता में शीघ्र ही सेरीकल्चर निरीक्षक का कार्यालय खोला जाएगा। विधायक ने ग्राम पंचायत बैहनाजट्टा और तुंगड़ी में वर्षा से प्रभावित हुए नुक्सान का जायजा लिया तथा प्रभावित परिवारों को शीघ्र ही राहत राशि प्रदान करने का आश्वासन दिया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वर्षा के कारण विधानसभा क्षेत्र में हुए नुकसान का आकलन कर शीघ्र रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इस अवसर पर एसडीएम नवीन शर्मा, बीडीओ विकास शर्मा, डीएफएससी प्रताप चौहान, खाद्य आपूर्ति अधिकारी पवन शर्मा, मंडलाध्यक्ष सुभाष मिन्हास, ग्राम पंचायत प्रधान कृष्णा शर्मा, उपप्रधान राकेश चंदेल आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी