छड़ोल में जगह-जगह लगे गंदगी के ढेर

संवाद सहयोगी, जामली : नयनादेवी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली पंचायत छड़ोल में जगह-जगह का

By JagranEdited By: Publish:Sat, 14 Jul 2018 06:44 PM (IST) Updated:Sat, 14 Jul 2018 06:44 PM (IST)
छड़ोल में जगह-जगह लगे गंदगी के ढेर
छड़ोल में जगह-जगह लगे गंदगी के ढेर

संवाद सहयोगी, जामली : नयनादेवी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली पंचायत छड़ोल में जगह-जगह का गंदगी का आलम है। यहां गंदगी फैलने से रोकने के लिए लगाए गए कूड़ेदानों में कूड़ा न डालकर लोग खुले में फेंक रहे हैं।

पंचायत छड़ोल में 14वें वित्त आयोग के तहत लगभग 20 कूड़ेदान लगाए गए हैं। यह कूड़ेदान स्कूल, सार्वजनिक स्थानों और राष्ट्रीय राजमार्ग 205 के साथ लगती दुकानों के लिए लगाए गए हैं। अधिकतर लोग इन कूड़ेदानों का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं जबकि कुछ लोग कूड़ा कूड़ेदानों में ही डालते हैं। जब यह कूड़ेदान भर जाते हैं तो उस कचरे का सही ढंग से निपटान करने के स्थान पर कूड़दानों में ही आग के हवाले किया जा रहा है। यह कूड़ेदान पेड़ों के नीचे लगाए गए हैं। जब भी इन कूड़ेदानों में कूड़े को जलाने के लिए आग लगाई जाती है तो यह पेड़ भी आग से झुलस जाते हैं।

------------------------

इंद्र ¨सह का कहना है कि कुछ जगह पर कूड़ा बाहर ही फेंक दिया जाता है और जिससे गंदगी फैल रही है और इससे बीमारियां भी फैल सकती हैं। बिलासपुर में पहले ही डेंगू की बीमारी इतनी फैल चुकी है कि उस पर काबू पाना नामुमकिन हो चुका है। यदि गंदगी को फैलने से न रोका गया तो यह बीमारी शहर से गांव में भी फैल सकती है। लोग प्लास्टिक भी कूड़ेदानों में डाल रहे हैं। इससे प्रदूषण फैल रहा है।

------------------------

कृष्ण लाल का कहना है कि कूड़ेदान में लोग सब्जी भी डाल देते हैं। इसकी वजह से कूड़ेदान में गंदगी फैल रही है। इससे बीमारियां फैलने का डर रहता है। कूड़े को कूड़ेदान में ही आग लगाई जा रही है। इसस वातावरण दूषित हो रहा है।

------------------------

वार्ड सदस्य देवराज का कहना है कि लोग कूड़ा डालने के लिए कूड़ेदान का प्रयोग कर रहे हैं। यदि कहीं लोग कूड़ेदान का प्रयोग नहीं कर रहे हैं तो उन्हें भी कूड़ेदान का प्रयोग करने के लिए कहा जाएगा।

-------------------------

ग्राम पंचायत छड़ोल की प्रधान रेखा देवी धीमान का कहना है कि शीघ्र ही वार्ड मेंबर की ड्यूटी लगाई जाएगी कि लोगों को जागरूक करें कि कूड़ेदान के बाहर गंदगी न फैलाएं और कूड़ा कचरा कूड़ेदान का इस्तेमाल करें।

chat bot
आपका साथी