धौलरा रोड पर नाका लगाकर दूध व दही के भरे सैंपल

जागरण संवाददाता बिलासपुर त्योहारी सीजन को लेकर फूड सेफ्टी विभाग पूरी तरह सतर्क हो गया है। साथ ही खाद्य पदार्थो के सैंपल भरे जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 05:51 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 05:51 PM (IST)
धौलरा रोड पर नाका लगाकर दूध व दही के भरे सैंपल
धौलरा रोड पर नाका लगाकर दूध व दही के भरे सैंपल

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : त्योहारी सीजन को लेकर फूड सेफ्टी विभाग पूरी तरह सतर्क हो गया है। इसी कड़ी में वीरवार तड़के ही विभागीय टीम ने नगर के धौलरा रोड पर नाका लगाकर खाद्य पदार्थ लेकर जा रही गाड़ियों की चेकिग की। जांच के दौरान दूध और दही के सैंपल एकत्रित किए गएै। मौके पर सैंपल एकत्रित करने के बाद उसे सारे दस्तावेजों सहित कंडाघाट स्थित सीटीएल लैब को जांच के लिए भेजा गया है।

फूड सेफ्टी विभाग बिलासपुर के सहायक आयुक्त महेश कश्यप ने बताया कि त्योहारी सीजन के लिए अब प्रतिदिन जिला के विभिन्न स्थानों पर नाके लगाए जा रहे हैं। उनका मानना है कि इस सीजन में बाहरी राज्यों से मिठाई यहां पर आती है। इन मिठाइयों की गुणवत्ता को जांचना जरूरी है। कई बार पाया गया है कि अचानक मांग बढ़ने के बाद मिलावटी व सब स्टैंडर्ड मिठाइयां बाजार में बाहर से पहुंचती है। ऐसे में खाद्य पदार्थो की गुणवत्ता जांच के लिए यह नाके लगाए जा रहे हैं।

-------------------

मिलावट न करें तथा मिठाई में रंगों का प्रयोग न करें

महेश कश्यप ने बताया कि जिलाभर के मिठाई दुकानों को सख्त आदेश दिए गए हैं कि मिठाई में किसी भी तरह की मिलावट व रंगों का प्रयोग न किए जाए। इसकी जांच के लिए एक मोबाइल वैन भी बिलासपुर जिला में आ रही है, जिसके माध्यम से सैंपल एकत्रित किए जाएंगे और कुछ समय के भीतर ही मिठाई सहित अन्य खाद्य पदार्थ के सैंपल की रिपोर्ट भी आ जाएगी। ऐसे में अगर कोई सैंपल फेल पाया जाता है तो मौके पर ही वह मिठाई फेंकवाने के लिए नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। ज्ञात हो कि कुछ समय पहले लिए गए सैंपल की रिपोर्ट हाल ही में आई है, जो ठीक पाई गई है।

-------------------

वीरवार तड़के ही नाका लगाया गया था। गाड़ियां चेकिग करने के बाद दूध और दही के सैंपल लिए गए हैं। सैंपल को कंडाघाट स्थत जांच लैब में भेजा जा रहा है, रिपोर्ट आने के बाद नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। फेस्टिवल सीजन को लेकर विशेष टीम का गठन किया गया है, जो समय-समय पर दुकानों का निरीक्षण कर रही है। लोगों से अपील है कि अगर उनके आस-पास किसी भी दुकान में खाद्य पदार्थों में मिलावट की जा रही है तो तुरंत इसकी जानकारी विभाग को दें।

-महेश कश्यप, सहायक आयुक्त, फूड सेफ्टी विभाग बिलासपुर।

chat bot
आपका साथी