रेस्तरां से भरे पनीर व दही के सैंपल, जांच के लिए कंडाघाट भेजे

जागरण संवाददाता बिलासपुर त्योहारी सीजन के मद्देनजर फूड सेफ्टी विभाग भी पूरी तरह सतर्क हो गया है तथा दुकानों में दबिश दी जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 04:18 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 04:18 PM (IST)
रेस्तरां से भरे पनीर व दही के सैंपल, जांच के लिए कंडाघाट भेजे
रेस्तरां से भरे पनीर व दही के सैंपल, जांच के लिए कंडाघाट भेजे

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : त्योहारी सीजन के मद्देनजर फूड सेफ्टी विभाग भी पूरी तरह सतर्क हो गया है। मंगलवार को बिलासपुर जिला के एक टूरिज्म रेस्तरां में फूड सेफ्टी विभाग ने दबिश दी। विभाग ने रेस्तरां के दस्तावेजों को जांचने के बाद वहां से पनीर व दही के सैंपल एकत्रित किए हैं। सैंपल एकत्रित करने के बाद उसे कंडाघाट जांच लैब में भेजा जा रहा है। लैब से रिपोर्ट आने के बाद नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

फूड सेफ्टी सहायक आयुक्त महेश कश्यप ने बताया कि मंगलवार को टूरिज्म रेस्तरां सहित शहर की विभिन्न दुकानों का निरीक्षण किया गया। इस दौरान दस्तावेज चेक करने के साथ-साथ सैंपल एकत्रित किए गए। उन्होंने बताया कि फेस्टिवल सीजन को लेकर विभाग पूरी तरह तैयार है और अब प्रतिदिन जिला की मिठाई सहित अन्य रेस्तरां में औचक निरीक्षण किया जाएगा। महेश कश्यप ने बताया कि मिठाई किसी भी तरह की मिलावट बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ऐसे में अगर ऐसा कोई दुकानदार करता हुआ पाया जाता है तो मौके पर ही उनकी मिठाई फेंकवा दी जाएगी। साथ ही उनका चालान भी किया जाएगा।

बता दें कि फेस्टिवल सीजन के चलते लोगों द्वारा ज्यादातर मिठाई की खरीददारी की जाती है। ऐसे में विभाग का अब पूरा फोकस मिठाई की दुकानों पर ही है। प्रतिदिन अब मिठाई के सैंपल एकत्रित किए जाएंगे।

कश्यप ने बताया कि मिठाई विक्रेताओं को इस बार मिठाई के डिब्बे सहित रखे गए स्थान पर मिठाइयों की एक्सपायरी डेट लिखना भी अनिवार्य कर दिया है। हर मिठाई का पूरा विवरण, कब बनाई और कब एक्सपायर होगी, यह लिखना होगा। अगर कोई मिठाई विक्रेता ऐसा नहीं करता है तो उनके खिलाफ मौके पर जुर्माना लगाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी