सड़क सिकुड़ी, जाम बढ़ा रहा दिक्कत

घुमारवीं शहर में फुटपाथ व सड़क पर अतिक्रमण बढ़ता जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 04:14 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 04:14 PM (IST)
सड़क सिकुड़ी, जाम बढ़ा रहा दिक्कत
सड़क सिकुड़ी, जाम बढ़ा रहा दिक्कत

घुमारवीं शहर में फुटपाथ व सड़क पर अतिक्रमण बढ़ता जा रहा है। प्रशासन व नगर परिषद अतिक्रमण करने वालों के आगे बेबस नजर आ रहे हैं। कोई भी शहर में हो रहे अतिक्रमण को हटाने की जहमत नहीं उठा रहा है। इस कारण शहर की सड़क सिकुड़ती जा रही है। शहर के बीच बने फुटपाथ पर कई दुकानदार सामान सड़क किनारे तक सजा देते हैं। इससे पैदल चलने वालों को मुश्किल के अलावा सड़क पर यातायात जाम से दिक्कत झेलनी पड़ रही है।

नगर परिषद के पदाधिकारी दुकानदारों को अतिक्रमण न करने की हिदायत देते हैं। दुकानदार उन हिदायतों को नजरअंदाज कर देते हैं। शहर में पार्किंग की व्यवस्था न होने के कारण पूरे शहर में सड़क किनारे गाड़ियों का हुजूम लगने से जाम की स्थिति बनी रहती है। स्कूलों के खुलने के बाद समस्या और विकराल हो गई है। फुटपाथ पर किए गए अतिक्रमण के कारण बच्चों को सड़क पर चलना पड़ रहा है। इस कारण बच्चों के साथ दुर्घटना का अंदेशा बना रहता है। इसके बावजूद अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ अभी तक नगर परिषद कोई ठोस कदम नहीं उठा पाई है।

शहर के बीच तथा राष्ट्रीय राजमार्ग 103 पर कई दुकानदारों ने 10 से 15 फीट तक अतिक्रमण किया है। सड़क और फुटपाथ पर अतिक्रमण के कारण राहगीरों और वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। नगर परिषद तथा पुलिस अधिकारी सभी वाहन चालकों से अपने वाहनों को उचित स्थान पर पार्क करने की अपील करने के अलावा सहयोग तो मांगते हैं लेकिन यह बताने में वे असमर्थ हैं कि यह उचित स्थान पूरे शहर में कहां है। पूरे शहर में कहीं भी पार्किंग की व्यवस्था नहीं है।

-------------------

शहर में जितने भी दुकानदारों ने अतिक्रमण किया है उन्हें सामान हटाने के आदेश दिए गए हैं। अगर फिर भी कोई अतिक्रमणकारी नहीं मानता है तो नोटिस जारी कर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

रीता सहगल, अध्यक्ष, नगर परिषद

chat bot
आपका साथी