अध्यापकों के पद रिक्त, पढ़ाई हो रही प्रभावित

संवाद सहयोगी श्री नयनादेवी श्री नयना देवी मंदिर न्यास की ओर से संचालित श्रीशक्ति सीनियर सेकेंड

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 06:40 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 06:40 PM (IST)
अध्यापकों के पद रिक्त, पढ़ाई हो रही प्रभावित
अध्यापकों के पद रिक्त, पढ़ाई हो रही प्रभावित

संवाद सहयोगी, श्री नयनादेवी : श्री नयना देवी मंदिर न्यास की ओर से संचालित श्रीशक्ति सीनियर सेकेंडरी स्कूल में अध्यापकों के आठ पद कई सालों से रिक्त है। करीब पांच वर्ष से किसी भी नए अध्यापक की नियुक्ति मंदिर प्रशासन नहीं कर पाया है।

सतपाल गौतम, चंडी प्रसाद, पूर्व बीडीसी सदस्य रामलाल चौहान, रोशन लाल, मस्तराम, रणदीप सिंह, अजय चंदेल, सुभाष सिंह, राजीव कुमार, नरोत्तम सिंह, रवि कुमार, अंकुर चंदेल, गुरमीत सिंह, जगबीर सिंह, गुरमीत सिंह, बलबीर सिंह, पवन कुमार, मनोज कुमार और रवि कुमार ने बताया कि स्कूल में केवल सात अध्यापक कार्यरत हैं। राजनीतिक शास्त्र, अंग्रेजी, शारीरिक अध्ययन, हिदी प्रवक्ता, संस्कृत प्रवक्ता, विज्ञान विषय व शास्त्री अध्यापक तथा लैब अटेंडेंट के पद रिक्त हैं। इन पदों में से 2017 से लेकर 2021 तक अध्यापक सेवानिवृत्त तो हो रहे हैं परंतु मंदिर प्रशासन द्वारा इन पदों पर अध्यापकों की नियुक्ति नहीं की जा रही है। नगर परिषद श्री नयना देवी और साथ लगती लगभग छह पंचायतों के बच्चों के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए मंदिर न्यास द्वारा संचालित यही स्कूल निकटवर्ती है। इसे छोड़कर अन्य सीनियर सेकेंडरी स्कूल लगभग 15 से 20 किलोमीटर दूर पढ़ते हैं। अभिभावकों का कहना है कि हिमाचल प्रदेश सरकार भी इस और कोई ध्यान नहीं दे रही है।

एसएमसी प्रधान संदीप चंदेल ने बताया कि पिछले कई सालों से स्कूल में अध्यापकों के पद रिक्त पड़े हुए हैं। जिससे बच्चों की पढ़ाई का नुकसान हो रहा है। इस संदर्भ में पहले भी कई बार मंदिर प्रशासन को अवगत करवा दिया गया है तथा मंदिर न्यास की बैठकों में भी कई बार यह मुद्दा चर्चा में आ चुका है। लेकिन मंदिर प्रशासन द्वारा आज तक इस पर कोई भी उचित कार्रवाई नहीं की गई है। लोगों ने सरकार तथा मंदिर प्रशासन से मांग की है कि रिक्त पड़े अध्यापकों के पदों को जल्द से जल्द भरा जाए।

मंदिर न्यास अध्यक्ष एवं एसडीएम योगेश कुमार ने बताया कि यह मामला उनके संज्ञान में अभी आया है तथा बच्चों की पढ़ाई को देखते हुए इस मामले पर जल्द से जल्द कार्रवाई कर दी जाएगी

chat bot
आपका साथी