नशे की दलदल में धंस रही युवा पीढ़ी

संवाद सहयोगी घुमारवीं थाना घुमारवीं के तहत जिस तरह से नशे का कारोबार तेजी से पनप र

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Nov 2021 05:46 PM (IST) Updated:Sun, 21 Nov 2021 05:46 PM (IST)
नशे की दलदल में धंस रही युवा पीढ़ी
नशे की दलदल में धंस रही युवा पीढ़ी

संवाद सहयोगी, घुमारवीं : थाना घुमारवीं के तहत जिस तरह से नशे का कारोबार तेजी से पनप रहा है, उससे यह प्रतीत होता है कि कुछ ही दिन में यह बड़े शहरों को भी कई कदम पीछे छोड़ देगा। घुमारवीं थाने के तहत एनडीपीएस तथा आबकारी एवं कराधान अधिनियम के तहत करीब 59 मामले दर्ज किए गए हैं जिसमें एनडीपीएस के 29 तथा आबकारी एवं कराधान अधिनियम के तहत 30 मामले दर्ज किए गए हैं।

इन आंकड़ों से स्पष्ट है कि युवा पीढ़ी तेजी से नशे की चपेट में आ रही है। वहीं किशोरावस्था 15 से 20 वर्ष के युवाओं में भी नशे की लत तेजी से फैल रही है। यह नशा बीड़ी सिगरेट का नहीं बल्कि भांग, अफीम, शराब, चिट्टे और नशीली दवाओं का है। इस तरह से नशा करने से युवाओं का मानसिक संतुलन बिगड़ रहा है।

------------

पिछले वर्ष के मुकाबले बढ़ा आंकड़ा

थाना क्षेत्र घुमारवीं में अगर पिछले एक वर्ष की स्थिति देखी जाए तो चोरी व लूटपाट जैसी घटनाओं में वृद्धि हुई है और इन सब घटनाओं में सबसे ज्यादा युवा वर्ग के ही आरोपी होते हैं। पिछले अक्टूबर से लेकर इस साल अक्टूबर तक थाना घुमारवीं में मादक पदार्थ अधिनियम के तहत 29 केस दर्ज हुए हैं। इनमें आरोपितों से 805 ग्राम चरस, 125 ग्राम हेरोइन (चिट्टा), 50 ग्राम अफीम तथा 60 नशे की गोलियां बरामद करने में पुलिस ने सफलता हासिल की है। इसके अलावा आबकारी अधिनियम के तहत 30 केस दर्ज हुए हैं जिनमें चार लाख 52 हजार मिलीलीटर अवैध शराब की बरामदगी हुई है। नशे के कारण कुछ युवा आत्महत्या जैसा कदम भी उठा चुके हैं। चिट्टे के धुएं से जिस तरह से युवाओं की जिंदगी सुलग रही है उस से सैकड़ों परिवार बर्बाद हो रहे हैं।

---------------

बड़े कारोबारियों पर कम हुई कार्रवाई

ऐसा नहीं है कि पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रही है, लेकिन यह कार्रवाई नाकाफी साबित हो रही है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि पुलिस छोटे-छोटे कारोबारियों तक तो पहुंच जाती है, लेकिन नशे के बड़े कारोबारियों तक पुलिस के हाथ नहीं पहुंच पाते हैं। यही कारण है कि क्षेत्र के युवाओं के लिए भांग, अफीम तथा चिट्टा खरीदना आसान से बात हो गई है।

-----------------

इस बुराई को समाप्त करने के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। नशे का कारोबार करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है। इन्हें किसी भी रूप में बख्शा नहीं जाएगा। इसमें लोगों का सहयोग भी अपेक्षित है।

-रजनीश ठाकुर, थाना प्रभारी घुमारवीं।

chat bot
आपका साथी