विभागीय अधिकारी सहयोग से कार्य करें

केंद्र सरकार की ओर से संचालित योजनाओं को धरातल पर लागू करन

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 05:42 PM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 05:42 PM (IST)
विभागीय अधिकारी सहयोग से कार्य करें
विभागीय अधिकारी सहयोग से कार्य करें

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : केंद्र सरकार की ओर से संचालित योजनाओं को धरातल पर लागू करने के लिए समस्त विभागीय अधिकारी सहभागिता से कार्य करें। यह बात केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने जिला विकास समन्वय तथा निगरानी समिति (दिशा) की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।

बैठक में केंद्र सरकार की ओर से संचालित योजनाओं व विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'सबका साथ सबका विकास' की नीति पर सभी वर्गो के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने निर्देश दिए कि टीबी, एचआइवी, कुष्ठ रोग व कुपोषण से मुक्त बिलासपुर बनाने के लिए अधिकारी लक्ष्य निर्धारित करें।

अनुराग ने कहा कि गांव-गांव में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हों इसके लिए जिला में 89 वेलनेस सेंटर बनाने का लक्ष्य रखा गया है। 34 वेलनेस सेंटर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान कर रहे हैं। पोषण योजना, राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए क्लब और इंटरनेट मीडिया के माध्यम से जागरूकता फैलाएं।

दीन दयाल उपाध्याय व इंटीग्रेटिड पावर डेवलेपमेंट योजना के अंतर्गत शतप्रतिशत लक्ष्य पूरा कर लिया गया है। कम वोल्टेज के लिए नौ करोड़ की लागत से इस वर्ष 74 ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। 61 लगा दिए हैं। जल जीवन मिशन के अंतर्गत जिला में एक लाख दो हजार 572 परिवारों में से 90 हजार को कनेक्श्न लगाए जा चुके हैं। गृह निर्माण योजना के अंतर्गत 183 को आवास प्रदान किए जा चुके हैं। 7260 पात्र लाभार्थियों को वृद्धावस्था, विधवा तथा अपंगता पेंशन प्रदान की जा रही है।

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री ने कहा कि किसानों की आय को दोगुना करने के लिए किसानों को कृषि उत्पादन संघ (एफपीओ) बनाने के लिए प्रेरित करें। कृषि विभाग को 40 एफपीओ बनाने का लक्ष्य दिया। प्रधानमंत्री सड़क सुरक्षा के अंतर्गत जिला में 195 किलोमीटर सड़क बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 60 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जा चुका है। वर्तमान में जीएसटी से एक लाख 20 करोड़ रुपये की रिकवरी हुई है। प्रदेश भी एक मॉडल के रूप में उभरकर सामने आया।

उपायुक्त रोहित जम्वाल ने बैठक का संचालन किया और आश्वासन दिया कि जो भी निर्देश दिए हैं उनका पालन किया जाएगा। एम्स, भानुपल्ली रेलवे लाइन, सांसद आदर्श ग्राम योजना, फोरलेन इत्यादि कार्य योजनाओं की प्रगति की संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा की गई।

इस अवसर पर विधायक सदर सुभाष ठाकुर, विधायक झंडूता जेआर कटवाल, एसपी दिवाकर शर्मा, एसडीएम सदर रामेश्वर, घुमारवीं शशिपाल शर्मा, झंडूता विकास शर्मा, स्वारघाट सुभाष गौतम, पीओ डीआरडीए व अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी