कोई मुकाम हासिल करने के लिए दृढ़ संकल्प जरूरी : इशांत

यूपीएससी परीक्षा में 80वां स्थान हासिल करने वाले इशांत ने कहा कि कोई मुकाम हासिल करने के लिए दृढ़ संकल्प होना जरूरी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 04:14 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 04:14 PM (IST)
कोई मुकाम हासिल करने के
लिए दृढ़ संकल्प जरूरी : इशांत
कोई मुकाम हासिल करने के लिए दृढ़ संकल्प जरूरी : इशांत

संवाद सहयोगी, घुमारवीं/दकड़ी चौक : यूपीएससी परीक्षा में 80वां स्थान हासिल करने वाले घुमारवीं उपमंडल के इशांत जसवाल ने कहा कि किसी भी मुकाम को हासिल करना हो तो उसके लिए मन में दृढ़ संकल्प होना जरूरी है। मेहनत के साथ किस दिशा में अपने जीवन को ले जाना है, यह मन में ठान लेना बेहद जरूरी है।

हिम सर्वोदय विद्यालय घुमारवीं की तरफ से इशांत को सम्मानित किया गया। इस दौरान कार्यक्रम भी आयोजित किया गया जिसकी अध्यक्षता स्कूल निदेशक नीलम महाजन ने की। विद्यालय के प्रबंध निदेशक ने इशांत को टोपी पहनाकर सम्मानित किया गया। इशांत को गांधी चौक घुमारवीं से स्कूल तक लाया गया। इस दौरान इशांत ने कहा कि पढ़ाई के दौरान बहुत सी कठिनाइयां आती हैं लेकिन जो भी उनका डटकर सामना करता है, वह सफलता हासिल करता है। शुरू में इशांत के मन में सिविल सर्विसस में जाने की इच्छा नहीं थी लेकिन माता पिता ने उन्हें इस ओर प्रेरित किया। उन्होंने पहले ही प्रयास में इस परीक्षा को उत्तीर्ण कर लिया। इसी कारण उनका मानना है कि अगर दृढ़ इच्छाशक्ति हो तो जीवन की किसी भी बाधा को पार किया जा सकता है।

वहीं, नीलम महाजन ने कहा कि हिम सर्वोदय स्कूल से निकले हीरे इशांत ने न केवल अपने स्कूल व गांव का नाम रोशन किया, बल्कि हिदुस्तान में पूरे हिमाचल प्रदेश का नाम चमकाया है। इशांत युवाओं व बच्चों के लिए प्रेरणा बने हैं। इशांत ने छठी से जमा दो कक्षा की पढ़ाई हिम सर्वोदय स्कूल से की। उन्होंने जमा दो कक्षा में हिमाचल में तृतीय स्थान प्राप्त किया। इशांत शुरू से ही होनहार और सभ्य छात्र रहा है। इस दौरान कमल महाजन, विमल महाजन, बलबीर सिंह, सुनील महाजन, अमृत लाल कतना, राधा महाजन, होशियार सिंह, अंजना, सुरेंद्र कुमार व विद्यालय के सभी अध्यापक मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी