एसओपी मिलने तक नहीं खुलेंगे मंदिर के कपाट

विश्व विख्यात माता नयनादेवी मंदिर के कपाट खुलने के लिए लोगों को अभी इंतजार करना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 10:32 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 06:16 AM (IST)
एसओपी मिलने तक नहीं खुलेंगे मंदिर के कपाट
एसओपी मिलने तक नहीं खुलेंगे मंदिर के कपाट

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : विश्व विख्यात माता नयनादेवी मंदिर के कपाट खुलने के लिए लोगों को अभी इंतजार करना होगा। रविवार को उपायुक्त बिलासपुर ने माता नयनादेवी मंदिर का निरीक्षण करने के बाद यह बात कही। उन्होंने मंदिर खुलने की अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा कि जब तक भाषा एवं संस्कृति विभाग की एसओपी जारी नहीं होती है तब तक यह शक्तिपीठ श्रद्धालुओं के नहीं खोला जाएगा। हालांकि श्रद्धालुओं के आगमन को लेकर मंदिर न्यास की तरफ से पूरी व्यवस्था कर दी गई है। श्रद्धालुओं के आने-जाने के लिए अलग-अलग रास्तों का निर्माण और शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करवाने के लिए रास्तों में निशान भी लगाए गए हैं। श्रद्धालुओं का आगमन बंद होने के कारण मंदिर ट्रस्ट ने विकास कार्य में तेजी लाई है। मंदिर न्यास ने 82 कार्य शुरू किए थे जिनमें से 65 कार्य चले हुए हैं।

राजेश्वर गोयल ने बताया कि केंद्र सरकार के सहयोग से इस तीर्थ स्थल पर एक ऑडियो विजुअल सिस्टम डबल किया जा रहा है जिसके लिए लोक निर्माण विभाग के इलेक्ट्रिकल बिग को 1 करोड़ 30 लाख रुपये स्वीकृत कर दिए हैं।

लंगर हाल के पास गैस सिलेंडर के स्टोर को भी गुफा के पास खुली जगह में शिफ्ट किया जा रहा है। विद्युत तारों, स्ट्रीट लाइट में भी सुधार किया जा रहा है। इस मौके पर मंदिर न्यास के अध्यक्ष सुभाष गौतम, मंदिर न्यास के सहायक अभियंता प्रेम शर्मा, डीएसपी नयना देवी संजय शर्मा, मंदिर न्यास अधीक्षक रामकृष्ण शर्मा, मंदिर न्यास के कनिष्ठ अभियंता सुनील शर्मा, लोक निर्माण विभाग के कनिष्ठ अभियंता राजेंद्र ठाकुर भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी