नालियां न होने से घरों व खेतों में घुस रहा पानी

उपमंडल घुमारवीं के पास राष्ट्रीय राजमार्ग-103 पर बसे गांव कलरी के लोग सड़क निर्माण के बाद पानी की उचित निकासी की व्यवस्था नहीं होने से घर के बाहर सड़क में दूषित पानी तथा कीचड़ के बीच में आवागमन करने को मजबूर हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 05:23 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 05:23 PM (IST)
नालियां न होने से घरों व खेतों में घुस रहा पानी
नालियां न होने से घरों व खेतों में घुस रहा पानी

संवाद सहयोगी, घुमारवीं : उपमंडल घुमारवीं के पास राष्ट्रीय राजमार्ग-103 पर बसे गांव कलरी के लोग सड़क निर्माण के बाद पानी की उचित निकासी की व्यवस्था नहीं होने से घर के बाहर सड़क में दूषित पानी तथा कीचड़ के बीच में आवागमन करने को मजबूर हैं। कलरी गांव के लोगों का आरोप है कि राष्ट्रीय राजमार्ग-103 के डबललेन का कार्य पूरा होने के बाद सड़क के दोनों ओर नालियों का निर्माण किए बिना ही विभाग काम को अधूरा छोड़ कर चला गया है। बारिश में सड़क का सारा पानी लोगों के घरों में तथा खेतों में घुस रहा है।

इसकी शिकायत 2019 में जनमंच कार्यक्रम में भी की थी तब मंत्री के सामने विभाग ने भरोसा दिलाया था कि वह नालियों को पक्का कर देंगे लेकिन आज तक इन नालियों का निर्माण नहीं किया गया है। लोगों ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर भी तीन बार शिकायत की है जहां से उन्हें संबंधित विभाग से बात करने को कहा गया है। लोगों ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के सहायक अभियंता को भी इसके बारे में अवगत करवाया है लेकिन उनका भी ढुलमुल रवैया रहा है। लोगों का आरोप है कि विभाग ने सड़क निर्माण के समय गांव के साथ लगती दो पुलियों को भी बंद कर दिया था जिनसे पानी की निकासी होती थी। ऊपर से साथ लगते सभी लिक रोड का पानी भी इसी सड़क पर छोड़ दिया गया है।

स्थानीय लोगों में सोहन लाल शर्मा, कमला शर्मा, रक्षा शर्मा, अमरनाथ शिवदेई, विश्वनाथ, विमला देवी, जसपाल शर्मा, अजय कुमार ने कहा कि दो साल बीत जाने के बाद भी विभाग इस बात पर कोई गौर नहीं कर रहा है।अब गांव वालों ने मुख्यमंत्री को एक शिकायत पत्र लिखा है जिसमें स्थिति से अवगत करवाया है तथा मांग की है कि जल्द ही विभाग के कर्मचारियों तथा अधिकारियों को यह निर्देश दिया जाएं कि सड़क किनारे बनाई गई नालियों को पक्का किया जाए।

---------

नालियों का काम सड़क बनने के बाद तुरंत शुरू कर दिया था परंतु वहां पर कुछ जमीन संबंधी विवाद होने से कुछ लोगों ने इसका विरोध किया तथा नालियां नहीं बनने दीं। अगर लोग खुद उस स्थल पर खड़े होकर काम करवाएं तो विभाग दोबारा इस काम शुरू करने को तैयार है।

-देशराज नड्डा ( कनिष्ठ अभियंता राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण)।

chat bot
आपका साथी