गैर संचारी रोगों के प्रति घर-घर किया जाएगा जागरूक

गैर संचारी रोगों पर पांच दिन का प्रशिक्षण गैर संचारी रोगों पर पांच दिन का प्रशिक्षण गैर संचारी रोगों पर पांच दिन का प्रशिक्षण गैर संचारी रोगों पर पांच दिन का प्रशिक्षण गैर संचारी रोगों पर पांच दिन का प्रशिक्षण गैर संचारी रोगों पर पांच दिन का प्रशिक्षण गैर संचारी रोगों पर पांच गैर संचारी रोगों पर पांच दिन का प्रशिक्षण दिन का प्रशिक्षण

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Feb 2020 04:15 PM (IST) Updated:Sat, 22 Feb 2020 04:15 PM (IST)
गैर संचारी रोगों के प्रति घर-घर किया जाएगा जागरूक
गैर संचारी रोगों के प्रति घर-घर किया जाएगा जागरूक

संवाद सहयोगी, भराड़ी : स्वास्थ्य खंड घुमारवीं के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भराड़ी में खंड चिकित्सा अधिकारी घुमारवीं डॉ. अभिनीत शर्मा व खंड स्वास्थ्य शिक्षक घुमारवीं सुरेश चंदेल ने आशा कार्यकर्ताओं को गैर संचारी रोगों पर पांच दिन का प्रशिक्षण दिया। डॉ शर्मा ने बताया कि प्रशिक्षण में आशा कार्यकर्ताओं को उच्च रक्तचाप, मधुमेह रोग, स्तन कैंसर, मुंह का कैंसर, बच्चेदानी के मुंह के कैंसर के बारे में बताया गया।

गैर संचारी रोग एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को नहीं होते तथा कुछ हद तक गैर संचारी रोगों को हम शारीरिक व्यायाम और खान पान से भी नियंत्रित कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण के बाद आशा कार्यकर्ता 18 वर्ष से ऊपर के लोगों का घर-घर जाकर गैर संचारी रोगों के बारे में जागरूक करेंगी। साथ ही 18 वर्ष से ऊपर के महिलाओं और पुरुषों के गैर संचारी रोगों पर सर्वे करेंगी।

इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य गैर संचारी रोगों का प्रारंभिक अवस्था में पता लगाकर गैर संचारी रोगों से होने वाली मौतों को कम किया जा सके।

खंड स्वास्थ्य शिक्षक सुरेश चंदेल ने बताया कि आशा प्रशिक्षण के तीसरे बैच में इस पांच दिन के प्रशिक्षण में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भराड़ी, हटवाड़, पंतेहड़ा तथा बपयाड़ की 34 आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया।

चौथे बैच को पांच दिन का प्रशिक्षण 24 फरवरी से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हरलोग में शुरू होगा। इसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हरलोग, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तल्याणा, कुहमझवाड़ तथा पीएचसी मल्यावर की 26 आशा कार्यकर्ता गैर संचारी रोगों पर प्रशिक्षण लेंगी।

chat bot
आपका साथी