वाट्सएप क्विज में भाग लेने में बिलासपुर अव्वल

स्कूलों के गेट बंद होने के बावजूद शिक्षा भले ही हिमाचल में मोबाइल फोन की स्क्रीन पर कैद होकर रह गई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 07:26 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 07:26 PM (IST)
वाट्सएप क्विज में भाग लेने में बिलासपुर अव्वल
वाट्सएप क्विज में भाग लेने में बिलासपुर अव्वल

रजनीश महाजन, बिलासपुर

स्कूलों के गेट बंद होने के बावजूद शिक्षा भले ही हिमाचल में मोबाइल फोन की स्क्रीन पर कैद होकर रह गई है। ऐसे में शिक्षा का स्तर जांचने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से क्विज का आयोजन किया जा रहा है जिसमें पूरे हिमाचल के प्राइमरी व सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। क्विज में भाग लेने का रिकार्ड बनाने में एक बार फिर बिलासपुर ने बाजी मार ली है। इस क्विज में भाग लेने में बिलासपुर जिला पहले स्थान पर आया है जबकि प्रारंभिक स्तर पर दूसरे स्थान पर रहा है।

यह है प्रतियोगिता : इस क्विज में लिक के माध्यम से जुड़ा जाता है जिसके बाद विद्यार्थियों से सवाल पूछे जाते हैं, जिनमें चार आप्शन होते हैं। इनमें विद्यार्थी को चार आप्शन में से एक चयनित करना होता है। इसके बाद विद्यार्थी को पता चलता है कि उसने कितने प्रश्नों को उत्तर सही दिया है तथा उसके कितने प्रश्न गलत हैं।

बिलासपुर में कुल प्रतिशतता : बिलासपुर जिला में नौवीं से 12वीं तक 16668 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं जबकि पहली से आठवीं कक्षा तक करीब 16346 विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं जिनमें से नौवीं से 12वीं तक हायर एजुकेशन बिलासपुर 66 प्रतिशत के साथ पहले नंबर पर है जबकि दूसरे नंबर पर किन्नौर और हमीरपुर तीसरे स्थान पर है।

-------------

इस क्विज में भाग लेने से बच्चों का शिक्षा स्तर बेहतर हो रहा है। यह बहुत की अच्छी बात है कि विद्यार्थी शिक्षा के प्रति गंभीरता दिखा रहे हैं। आनलाइन पढ़ाई होने के बावजूद इसमें अधिक से अधिक बच्चे भाग ले रहे हैं।

-राजकुमार शर्मा, उपनिदेशक, उच्चतर शिक्षा विभाग।

chat bot
आपका साथी