अपना एटीएम दूसरों को प्रयोग करने के लिए न दें

ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए अपने एटीएम कार्ड का नंबर किसी को न बताएं और न ही अपना एटीएम कार्ड का प्रयोग किसी दूसरे व्यक्ति को करने के लिए दें। लेनदेन को पारदर्शी बनाने के लिए डिजीटल भुगतान का प्रयोग करें। यह जानकारी सदर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Nov 2018 03:18 PM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 04:09 PM (IST)
अपना एटीएम दूसरों को  प्रयोग करने के लिए न दें
अपना एटीएम दूसरों को प्रयोग करने के लिए न दें

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चांदपुर में भारतीय रिजर्ब बैंक के सौजन्य से वित्तीय साक्षरता जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में भारतीय रिजर्व बेंक के सहायक महाप्रबंधक कृष्ण ¨सह मुख्य अतिथि थे। इस दौरान यूको बैंक से वित्तीय साक्षरता सलाहकार र¨वद्र कुमार शर्मा भी उपस्थित रहे। भारतीय रिजर्व बेंक के सहायक महाप्रबंधक कृष्ण ¨सह ने कहा कि ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए अपने एटीएम कार्ड का नंबर किसी को न बताएं और न ही अपना एटीएम कार्ड का प्रयोग किसी दूसरे व्यक्ति को करने के लिए दें। लेनदेन को पारदर्शी बनाने के लिए डिजीटल भुगतान का प्रयोग करें।

उन्होंने कहा कि इन शिविरों का मुख्य उदेश्य बच्चों को सक्रिय बचत और उधार, वित्तीय योजना, उपभोक्ता सरंक्षण तथा डिजिटल भुगतान के बारे में जानकारी देना है। आजकल डिजिटल भुगतान पर ज्यादा जोर है तथा लोगों को डिजिटल भुगतान करने के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं जिनमें डेबिट कार्ड, नेट बें¨कग,मोबाइल बें¨कग, पेटीएम, ई-वालेट शामिल हैं। डिजिटल भुगतान की सुविधा का प्रयोग करने पर नकदी लेकर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। डेबिट कार्ड का 90 दिन में एक बार जरूर इस्तेमाल करना चाहिए ताकि कार्ड धारक की मृत्यु होने पर बीमा का लाभ उसके घरवालों को मिल सके। प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति 12 रुपये में दो लाख रुपये का दुर्घटना बीमा व जीवन ज्योति बीमा योजना में 330 रुपये में दो लाख का जीवन बीमा करवा सकता है। इस अवसर पर एक प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। विजेता बच्चों को भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर स्कूल की प्रधानाचार्य निर्मला चौहान व एनएसएस अधिकारी रमेश ठाकुर व स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी