एटीएम व बैंक से संबंधित जानकारी किसी से साझा न करें

उपतहसील भराड़ी की दधोल पंचायत में नाबार्ड की सहायता से राज्य सहका

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 05:40 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 05:40 PM (IST)
एटीएम व बैंक से संबंधित जानकारी 
किसी से साझा न करें
एटीएम व बैंक से संबंधित जानकारी किसी से साझा न करें

संवाद सहयोगी, भराड़ी : उपतहसील भराड़ी की दधोल पंचायत में नाबार्ड की सहायता से राज्य सहकारी बैंक वित्तीय साक्षरता केंद्र घुमारवीं के सौजन्य व स्थानीय शाखा दधोल ने किसानों व स्वयं सहायता समूहों के लिए जागरूकता शिविर लगाया। वित्तीय साक्षरता केंद्र घुमारवीं के समन्वयक एवं वरिष्ठ प्रबंधक राजेंद्र ठाकुर ने कहा कि हर किसान किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जुड़े व पशुपालन क्रैडिट कार्ड योजना का लाभ उठाएं।

उन्होंने महिला शक्ति से भी आग्रह किया कि स्वयं सहायता समूह बनाकर अपना बैंक खुद चलाएं तथा बैंक से ऋण लेकर स्वरोजगार शुरू करें। उन्होंने लोगों को बचत का महत्व तथा बैंक में खाता खोलने के लिए प्रेरित किया। डिजिटल माध्यम से लेन देन की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि डिजिटल माध्यम से लेन देन करते समय एटीएम पिन, पैन नंबर, आधार कार्ड नंबर, ओटीपी, सीवीवी नंबर किसी अनजान व्यक्ति से साझा न करें।

उन्होंने बताया कि सरकार ने लोगों के कल्याण के लिए कई योजनाएं बनाई हैं। इनका उन्हें लाभ उठाना चाहिए। महिला शक्ति से बच्चों पर नजर रखने व मोबाइल फोन पर अनाधिकृत एप्स जिनमें बिना ब्याज के ऋण देने का प्रलोभन दिया जाता है, से बचने की सलाह दी। उन्हें ऋण योजनाओं का लाभ अपनी आवश्यकता उठाकर स्वरोजगार शुरू करने के लिए कहा। इस अवसर पर पंचायत दधोल की प्रधान कंचन लता, उपप्रधान पुरुषोत्तम शर्मा, पंचायत व स्वयं सहायता समूहों के पदाधिकारी व सदस्य, स्थानीय शाखा के सहायक प्रबंधक विजय कुमार तथा वीरेंद्र सिंह मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी