पटेर पंचायत में हुए चुनाव में अनियमितता बरतने का आरोप

संवाद सहयोगी घुमारवीं विकास खंड घुमारवीं की पटेर पंचायत में प्रधान पद के चुनाव उम्मीदवा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 05:01 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 05:01 PM (IST)
पटेर पंचायत में हुए चुनाव में अनियमितता बरतने का आरोप
पटेर पंचायत में हुए चुनाव में अनियमितता बरतने का आरोप

संवाद सहयोगी, घुमारवीं : विकास खंड घुमारवीं की पटेर पंचायत में प्रधान पद के चुनाव उम्मीदवारों ने आरोप लगाते हुए उपमंडलीय चुनाव अधिकारी घुमारवीं को एक शिकायतपत्र सौंपा है। इसमें उन्होंने चुनाव अधिकारी व पोलिग पार्टियों पर निष्पक्ष चुनाव न करवाने तथा अनेक अनियमितताओं का आरोप लगाया है।

बताते चलें कि इस ग्राम पंचायत में 1385 मतदाता हैं और इनमें से 1100 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। शिकायत में तीनों अभ्यर्थियों बिदु, राजकुमारी व अनीता ने कहा कि इस पंचायत के मतदान केंद्र बाह रनौता में स्थित तीनों पोलिग बूथों पर जाली मतदान करवाया गया जिसमें लगभग 100 से 120 जाली मत डाले गए। इसके अलावा वार्ड में भी पोलिग पार्टी ने चुनाव शुरू होने से पहले खाली मत पेटियों के पेपर सील कर पोलिग एजेंटों के हस्ताक्षर नहीं करवाए तथा उनके पोलिग एजेंटों को भी बाहर जाकर 10 मीटर की दूरी पर बैठने को कहा गया, जहां पर पुलिस स्टाफ ने उन्हें काम नहीं करने दिया।

तीनों प्रत्याशियों ने आरोप लगाया कि इन पोलिग बूथों पर जो मतदाता वहां पर मौजूद नहीं थे है, उनके जाली मत अवैध तरीके से दूसरे ही मतदाताओं द्वारा डलवाए गए। अंत में मतगणना के समय निर्धारित सदस्यों के मतों के कुछ मुहर लगे हुए कई मतपत्र अवैध तरीके से डाले गए थे। इसका मतगणना एजेंटों द्वारा विरोध करने पर मतगणना अधिकारियों ने उन मतों को निकाल दिया। इससे यह सिद्ध हुआ कि दूसरे मतों में भी ऐसे ही अनियमितताएं बरती गई हैं। जबकि निर्वाचित अभ्यर्थियों के घर पर ही उन पोलिग पार्टियों के रहने व खानपान का भी इंतजाम था जो कि कानूनन अनुचित है। उन्होंने एसडीएम से उक्त चुनाव की जांच करके तथा जांच पूरी होने तक इस चुनाव को रद कर जीते हुए प्रत्याशियों को तब तक शपथ न दिलवाने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी