51 लाख से बनेंगे तीन नई पंचायतों तरसुह, मंझेड़ व मलोखर के भवन

संवाद सहयोगी बिलासपुर जिला बिलासपुर की 25 नवगठित पंचायतों में से तीन को अपना भवन मिलने जा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 06:06 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 06:06 PM (IST)
51 लाख से बनेंगे तीन नई पंचायतों तरसुह, मंझेड़ व मलोखर के भवन
51 लाख से बनेंगे तीन नई पंचायतों तरसुह, मंझेड़ व मलोखर के भवन

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : जिला बिलासपुर की 25 नवगठित पंचायतों में से तीन को अपना भवन मिलने जा रहा है। इसके लिए पंचायतीराज विभाग ने 51 लाख रुपये का बजट जारी कर दिया है। अब जल्द ही इनके निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा।

ज्ञात हो कि बिलासपुर जिला में इस समय 176 पंचायतें हैं जिनमें करीब 25 नवगठित हैं। अब पहले चरण में 25 पंचायतों में से तीन को पंचायत कार्यालय निर्माण के लिए बजट का प्रविधान विभाग ने कर दिया है। इसकी अधिसूचना पंचायतीराज विभाग जिला बिलासपुर ने जारी कर दी है।

जानकारी के मुताबिक जिन तीन पंचायतों के भवनों का निर्माण किया जाना निर्धारित हुआ है उनमें तरसुह, मंझेड़ व मलोखर पंचायत शामिल हैं, जबकि पलासला के लिए लोगों द्वारा जमीन का प्रविधान करवा दिया गया है, लेकिन अभी कुछ अड़चनों के कारण यहां निर्माण में दिक्कतें आई हैं।

वहीं तरसुह पंचायत के भवन निर्माण में भूमि को लेकर कोई अड़चन नहीं आई, यहां पंचायत के पास भवन निर्माण के लिए लगभग एक बीघा भूमि उपलब्ध है, जिस पर अब जल्द ही पंचायत भवन निर्माण किया जाएगा।

पंचायतीराज विभाग ने इसके निर्माण के लिए 20 लाख रुपयों का प्रविधान किया है, जबकि मंझेड़ पंचायत भवन के लिए स्थानीय लोगों द्वारा आठ बिस्वा भूमि दान की गई है, इसके लिए विभाग ने 11 लाख का बजट पास किया है। इसके अलावा मलोखर पंचायत के लिए यहां के लोगों ने तीन बिस्वा भूमि दान की है, जिसके लिए विभाग ने 18 लाख रुपये का बजट पास किया है। अब जल्द ही इन पंचायतों को अपने भवन नसीब होने जा रहे हैं। हालांकि अन्य कई पंचायतों को अब भी किराये के भवनों में गुजारा करना होगा। वहीं पलासला पंचायत भवन के बजट को स्वीकृति के लिए स्टेंडर्ड ड्राइंग के मुताबिक बजट की स्वीकृति मिलेगी।

---------------

जिला बिलासपुर में तीन पंचायतों के भवन निर्माण के लिए बजट स्वीकृत कर दिया गया है। जल्द ही इनके निर्माण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

-शशि बाला, पंचायत अधिकारी, जिला बिलासपुर।

chat bot
आपका साथी