बिलासपुर में 458 लोग ई-श्रम पोर्टल में पंजीकृत

जिले के टैक्सी आपरेटर्स आटो रिक्शा चालक व बरमाणा ट्रक आपरेटर्स आशा वर्कर्स व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आदि ई श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करवाकर योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 08:58 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 08:58 PM (IST)
बिलासपुर में 458 लोग ई-श्रम पोर्टल में पंजीकृत
बिलासपुर में 458 लोग ई-श्रम पोर्टल में पंजीकृत

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : जिले के टैक्सी आपरेटर्स, आटो रिक्शा चालक व बरमाणा ट्रक आपरेटर्स यूनियन को श्रम अधिकारी भावना शर्मा ने ई-श्रम पोर्टल में पंजीकरण के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे कामगारों की सामाजिक सुरक्षा के तहत पोर्टल लांच किया है।

उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी सभी योजनाओं का लाभ ई-श्रम पोर्टल में पंजीकरण करने पर सभी कामगारों को मिलेगा। मनरेगा, प्रवासी कामगार, ट्रक चालक, क्लीनर, टैक्सी चालक आपरेटर्स, आटो रिक्शा चालक, रेहड़ी-फड़ी वाले, घरेलू कामगार, छोटे दुकानदार, दुकान में कार्य कर रहे कामगार, मछुआरे, आशा वर्कर्स, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आदि योजना के लिए पात्र हैं। पंजीकरण उन कामगारों का होगा, जिनका ईपीएफ व ईएसआई न कटता हो और वे आयकर न देता हो तथा आयु 16 से 59 वर्ष हो। ऐसे सभी लोग लोकमित्र केंद्र में निश्शुल्क योजना का लाभ उठाने के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण के दौरान आवेदक को आधार कार्ड दिखाना होगा। योजना के तहत दो लाख रुपये का बीमा कवर मिलेगा। आपातकाल व राष्ट्रीय महामारी में ई-श्रम कार्ड धारक को हर संभव सहायता मिलेगी। यदि किसी की दुर्घटना में मृत्यु होती है तो दो लाख और आंशिक रूप से दिव्यांग हों तो एक लाख रुपये मिलेंगे। अब तक जिले में 458 लोगों ने ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करवाया है। उन्होंने सभी पात्र कामगार से योजना का लाभ उठाने के लिए पोर्टल पर पंजीकरण करवाने की अपील की है।

chat bot
आपका साथी