ठंड का असर.. अभी हिचकौले भरेंगे वाहन, 15 फरवरी तक नगर निगम और पीडब्ल्यूडी की सड़कों पर काम बंद

नगर निगम और पीडब्ल्यूडी की तारकोल से बनने वाली 20 से अधिक सड़कों के निर्माण का कार्य 15 फरवरी तक बंद कर दिया गया। हालांकि इस दौरान इंटरलॉकिग का काम चलता रहेगा लेकिन ठंड के कारण तारकोल से बनने वाली सड़कों पर काम नहीं हो पाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Dec 2019 06:30 AM (IST) Updated:Fri, 06 Dec 2019 06:30 AM (IST)
ठंड का असर.. अभी हिचकौले भरेंगे वाहन, 15 फरवरी तक नगर निगम और पीडब्ल्यूडी की सड़कों पर काम बंद
ठंड का असर.. अभी हिचकौले भरेंगे वाहन, 15 फरवरी तक नगर निगम और पीडब्ल्यूडी की सड़कों पर काम बंद

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : नगर निगम और पीडब्ल्यूडी की तारकोल से बनने वाली 20 से अधिक सड़कों के निर्माण का कार्य 15 फरवरी तक बंद कर दिया गया। हालांकि इस दौरान इंटरलॉकिग का काम चलता रहेगा, लेकिन ठंड के कारण तारकोल से बनने वाली सड़कों पर काम नहीं हो पाएगा। इनमें शहर के पॉश एरिया मॉडल टाउन की सड़कें भी शामिल हैं। अधर में लटकी ये सड़कें हादसों का कारण बन रही हैं।

हर दिन हो रहे हादसे

रेलवे स्टेशन अग्रसेन चौक से वाया फव्वारा चौक बस स्टैंड यमुनानगर तक मार्ग की चौड़ाई बढ़ाने का काम अधर में है। फव्वारा चौक तक सिगल लेयर बिछा दी गई है। उसके बाद काम बंद कर दिया। अब जगह-जगह बजरी उखड़ी पड़ी है। फव्वारा चौक से लेकर बस स्टैंड यमुनानगर तक भी काम पूरा नहीं हो पाया। साइडों में पत्थर जरूर बिछा दिया गया है, लेकिन तारकोल से सड़क बनानी शुरू नहीं की। फिलहाल इस सड़क की दोनों साइड की चौड़ाई 13 मीटर है। अब यह बढ़कर 16 मीटर हो जाएगी। मतलब दोनों साइड डेढ़-डेढ़ मीटर चौड़ाई बढ़ाने का निर्णय लिया है। इस परियोजना पर करीब साढे़ चार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

सुर्खियों में मॉडल टाउन की सड़कें

शहर के पास एरिया मॉडल टाउन की सड़कों का काम भी लंबित है। छोटी लाइन जीएनजी रोड, रिक्शा चौक से शास्त्री पार्क तक सहित अन्य कई सड़कें जर्जर हालत में हैं। हालांकि मॉडल टाउन की सड़कों के निर्माण का काम शुरू हो गया था, लेकिन अब ठंड का हवाला देते हुए काम रोक दिया गया है। लोगों का कहना है कि नगर निगम अधिकारियों की अनदेखी के कारण पहले ठेकेदारों ने समय पर काम शुरू नहीं किया। हाउस की बैठक में भी इन सड़कों की बदहाली का मुद्दा खूब उठा था। अधिकारियों के नोटिस के बाद ठेकेदार ने काम शुरू किया था। मॉडल टाउन की सड़कों पर करीब दो करोड़ रुपये खर्च किए जाने हैं। लक्ष्मी थिएटर वाली सड़क भी अभी निर्माणाधीन है। इसका काम भी रोक दिया गया।

पीडब्ल्यूडी की सड़कों का काम भी रोका

15 नवंबर के बाद पीड्ब्ल्यूडी ने भी तारकोल से बनने वाली सड़कों का काम रोक दिया है। पीड्ब्ल्यूडी की सड़कों में 22 किलोमीटर लंबा कलानौर से कैल मार्ग का चौड़ीकरण, 15 किलोमीटर जगाधरी से बिलासपुर, जगाधरी से पाबनी 12 किलोमीटर, जगाधरी से मुस्तफाबाद 15 किलोमीटर शामिल हैं। इन मार्गों पर 15 फरवरी तक तारकोल का काम नहीं हो पाएगा। इस दौरान साइडों में गटका बिछाने का काम करवाया जा सकता है। इनके अलावा करीब आधा दर्जन लिक रोड भी निर्माणाधीन हैं। इन पर भी काम शुरू होने के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा। मौसम के मद्देनजर 15 फरवरी तक तारकोल की सड़कें बनाने का काम बंद कर दिया गया है। क्योंकि ठंड के कारण तारकोल पकड़ नहीं कर पाता। इस दौरान केवल अति आवश्यक काम ही करवाया जा सकता है। इंटरलॉकिग का काम सुचारू रूप से चल रहा है।

महीपाल सिंह, एसई, नगर निगम।

इनसेट

मुख्य मार्गो के चौड़ीकरण के साथ कई लिक रोड पर काम चल रहा है। तारकोल वाली सड़कों के निर्माण पर भी रोक लगाई है। इस दौरान साइडों में गटका वगैरह डालने का काम किया जाएगा। मजबूती के लिहाज से 15 फरवरी तक तारकोल की सड़कें बनाना सही नहीं है।

ऋषि सचदेवा, एक्सईएन, पीडब्ल्यूडी। इनसेट

सड़कों के निर्माण को लेकर अधिकारियों की मंशा ठीक नहीं है। पहले काम शुरू करवाने में देरी बरती गई। समय पर काम शुरू नहीं कराए। मॉडल टाउन की अधिकांश सड़को का काम रुका पड़ा है। आवागमन में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

विनोद मरवाह, पार्षद आठ

chat bot
आपका साथी