वोट के महत्व को समझें : मुकुल कुमार

जागरण संवाददाता यमुनानगर गुरु नानक कन्या महाविद्यालय में जिला स्तरीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 08:30 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 08:30 AM (IST)
वोट के महत्व को समझें : मुकुल कुमार
वोट के महत्व को समझें : मुकुल कुमार

जागरण संवाददाता, यमुनानगर :

गुरु नानक कन्या महाविद्यालय में जिला स्तरीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता डीसी व जिला निर्वाचन अधिकारी मुकुल कुमार ने की।

उन्होंने कहा कि जब हम किसी भी दिवस को समारोह के रूप में मनाते हैं तो हम उस दिवस की महत्ता के बारे में जानकारी होनी चाहिए। हमारे संविधान ने वोट का महत्वपूर्ण अधिकार हमें दिया है। हमें इस बात की जानकारी अवश्य होनी चाहिए कि वोट का हमारे जीवन में कितना महत्व है। वोट के महत्व को समझते हुए हमें अपने वोट का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। उन्होंने नए युवा मतदाता सुष्मिता, आयुषी नांरग, सुकृत चड्ढा, अनवी अग्रवाल, तनिषा, हरिता, जतिन नागपाल, तुषार और चमनदीप को मतदाता पहचान पत्र प्रदान किए। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष में आयोजित निबंध लेखन की प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार विजेता मिली राणा, द्वितीय पुरस्कार विजेता आरती, तृतीय पुरस्कार विजेता निखिल, डेकलेमेशन प्रतियोगिता में अर्जुन दत्ता व निविशा कपिल को प्रथम, अभिषेक व विजय कुमार को द्वितीय तथा भारती व मंदीप को तृतीय पुरस्कार देकर सम्मानित किया। बच्चों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के बारे में बताया

राजकीय उच्च विद्यालय मुंडा खेड़ा में डाक्टर विजय कुमार त्यागी की अध्यक्षता में हिदुस्तान स्काउट एवं गाइड ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया। वरिष्ठ प्राध्यापक राजबीर को जिला संगठन आयुक्त स्काउट राकेश गुप्ता ने स्कार्फ पहना कर सम्मानित किया। राकेश गुप्ता ने कहा कि हर वर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस इसलिए मनाया जाता है कि इस तिथि को भारत के चुनाव आयोग की स्थापना हुई थी। हमें अपने मत के महत्व को समझते हुए लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए अपनी वोट का सही उपयोग करना चाहिए। राजबीर ने कहा कि हमारे वोट डालने से लोकतंत्र प्रणाली मजबूत होती है। विजय कुमार त्यागी ने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस मतदाताओं को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। उन्होंने बच्चों से अनुरोध किया कि वह अपने माता पिता, भाई बहन को व आस पास में वोटर को जागरूक करे। इस दौरान नीना बावा, नीलम, मीनाक्षी, प्रवीण कुमार, निशा शर्मा, पिकी रानी, राज कुमार, सुमेर, अंजलि, विवेक, राकेश कुमार, राम नरेश उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी