इंटरनेट मीडिया पर कोरोना महामारी से संबंधित लिक भेज रहे ठग, इन पर क्लिक करने से बचें : एसपी

साइबर ठगी करने वालों ने लोगों को ठगने का नया तरीका निकाला है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 07:57 AM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 07:57 AM (IST)
इंटरनेट मीडिया पर कोरोना महामारी से संबंधित लिक भेज रहे ठग, इन पर क्लिक करने से बचें : एसपी
इंटरनेट मीडिया पर कोरोना महामारी से संबंधित लिक भेज रहे ठग, इन पर क्लिक करने से बचें : एसपी

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : साइबर ठगी करने वालों ने लोगों को ठगने का नया तरीका निकाला है। ऐसे लोग कोरोना महामारी के नाम पर मदद करने का दावा करते हैं। जैसे ही उनके दिए गए लिक आदि पर कोई व्यक्ति क्लिक करता है तो लोगों के मोबाइल में सुरक्षित डाटा सीधे ठगों के पास चला जाता है। जिसका दुरुपयोग कर वह खातों से रुपये उड़ा देते हैं। इस संबंध में एसपी कमलदीप गोयल ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है।

कमलदीप गोयल ने कहा कि इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर गृह मंत्रालय भारत सरकार से प्राप्त साइबर अलर्ट व साइबर सूचना आम जनता की जागरूकता हेतु प्रेषित की गई है। कोविड-19 संक्रमण के मामलों में वृद्धि के कारण इंटरनेट यूजर सहायता प्राप्त करने हेतु व मेडिकल सुविधाओं तथा अन्य संबंधित मामलों जैसे कि बेड, ऑक्सीजन की मौजूदगी की स्थिति जानने हेतु इंटरनेट मीडिया का प्रयोग कर रहे हैं। साइबर अपराधियों द्वारा जरूरतमंद लोगों, विशेष तौर पर महिलाओं के फोन नंबर व उनके द्वारा पोस्ट की गई अन्य निजी जानकारियों का दुरुपयोग किया जा रहा है।

इस तरह की पोस्ट की जा रही शेयर

पीड़ित, जिन्हें कोविड से संबंधित सहायता जैसे कि ऑक्सीजन, बेड अथवा दवाइयों आदि की आवश्यकता है, वह सोशल मीडिया पर अपनी जरूरतें पोस्ट करते हैं तथा अपने संपर्क सूत्र भी शेयर करते हैं। इस प्रकार के ठग पीड़ित को यह विश्वास दिलाकर कि उनकी जरूरतों का सामान उन तक कुछ समय तक पहुंच जाएगा, पीड़ित से पहले ही पैसे ले लेते हैं। पीड़ित को या तो नकली समान प्राप्त होता है अथवा कुछ भी प्राप्त नहीं होता। एसपी ने लोगों से अपील की है कि वह इंटरनेट मीडिया पर कोविड संबंधी सहायता हेतु अपना मोबाइल नंबर अथवा निजी जानकारी शेयर करते समय सावधानी बरतें। अज्ञात व्यक्ति द्वारा भेजे गए किसी भी लिक पर क्लिक करने से बचें। अज्ञात व्यक्ति को एडवांस में पैसे देने से पहले सावधानी बरतें। इस प्रकार की घटना होने पर नजदीकी पुलिस स्टेशन में शिकायत करें।

chat bot
आपका साथी