आज छह केंद्रों पर लगेगा 60 वर्ष की आयु वालों को कोरोना से बचाव का टीका

कोविड-19 वैक्सीनेशन का तीसरा चरण सोमवार से शुरू हो रहा है। इस दौरान 60 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धों का टीकाकरण किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 07:35 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 07:35 AM (IST)
आज छह केंद्रों पर लगेगा 60 वर्ष की आयु वालों को कोरोना से बचाव का टीका
आज छह केंद्रों पर लगेगा 60 वर्ष की आयु वालों को कोरोना से बचाव का टीका

जागरण संवाददाता, यमुनानगर :

कोविड-19 वैक्सीनेशन का तीसरा चरण सोमवार से शुरू हो रहा है। 60 वर्ष की आयु के सभी वृद्धों को कोरोना से बचाव के लिए टीका लगेगा। कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन सेल्फ रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यदि कोई सेल्फ रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकता, तो वह संबंधित टीकाकरण केंद्र पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन करा सकता है। सिविल सर्जन डा. विजय दहिया ने बताया कि तीसरे चरण का टीकाकरण सुबह दस बजे से साढ़े 11 बजे तक होगा। इसके तहत तीन निजी और तीन सरकारी अस्पतालों में केंद्र बनाए गए हैं। निजी संस्थानों में देना होगा पैसा

कोविड-19 वैक्सीनेशन सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में निशुल्क लगाई जाएगी, लेकिन गैर-सरकारी संस्थानों पर 150 रुपये प्रति डोज के हिसाब से वैक्सीन लाभार्थियों को लगाई जाएगी। 100 रुपये अलग से सर्विस चार्ज के रूप में देने होंगे। इस तरह से 250 रुपये एक डोज के लिए देने होंगे। जिले में दोनों चरणों का टीकाकरण भी चल रहा है। जिसके तहत पहली व दूसरी डोज का टीकाकरण किया जा रहा है। अभी तक पहले चरण के 9140 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा चुका है। 3266 कर्मियों को टीके की दूसरी डोज भी लग चुकी है। इन केंद्रों पर लगेगा वृद्धों को टीका

निजी अस्पतालों में संतोष अस्पताल, कैपिटल अस्पताल व शर्मा अस्पताल में टीकाकरण होगा। सरकारी अस्पतालों में सिविल अस्पताल यमुनानगर के ट्रॉमा सेंटर, हुडा डिस्पेंसरी व सरोजनी कालोनी के अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में टीका लगाया जाएगा। तीसरे चरण के साथ-साथ पहले व दूसरे चरण के कर्मियों का भी टीकाकरण चलता रहेगा। इसके लिए अलग से सात सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व सिविल अस्पताल जगाधरी में टीकाकरण केंद्र बनाया गया है।

कोविन पोर्टल किया गया अपडेट

पहले कोविन पोर्टल पर स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराना होता था। अब कोविन पोर्टल में बदलाव किया गया है। इसके तहत कोविन पोर्टल एप या फिर आरोग्य सेतु एप के माध्यम से भी टीकाकरण कराने के लिए खुद को रजिस्टर्ड कराया जा सकता है। इसमें सभी जानकारी सही भरनी होगी। यदि कोई गलत जानकारी भरकर टीकाकरण कराता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है।

chat bot
आपका साथी