गुमथला को आदर्श गांव बनाने के लिए होंगे 72 कार्य, सांसद के पहुंचने पर किसानों ने किया प्रदर्शन

कुरुक्षेत्र सांसद नायब सिंह सैनी ने बुधवार को लघु सचिवालय में सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गुमथला में किए जाने वाले विकास कार्यों की समीक्षा की। गुमथला में सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत विभिन्न विभागों के माध्यम से 72 कार्य किए जाने है जिनमें से 31 कार्य विभागीय बजट से तथा 41 सरकार से विशेष बजट प्राप्त करके पूरे किए जाने है। उन्होंने कहा कि योजनाओं की जानकारी व उनका लाभ हासिल करने के प्रक्रिया से आम व्यक्ति को अवगत करवाने के लिए सभी विभाग जागरूकता कार्यक्रम भी चलाएं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 11:41 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 11:41 PM (IST)
गुमथला को आदर्श गांव बनाने के लिए होंगे 72 कार्य, सांसद के पहुंचने पर किसानों ने किया प्रदर्शन
गुमथला को आदर्श गांव बनाने के लिए होंगे 72 कार्य, सांसद के पहुंचने पर किसानों ने किया प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र के सांसद नायब सिंह सैनी ने बुधवार को लघु सचिवालय में सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गुमथला में किए जाने वाले विकास कार्यों की समीक्षा की। गुमथला में सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत विभिन्न विभागों के माध्यम से 72 कार्य किए जाने है जिनमें से 31 कार्य विभागीय बजट से तथा 41 सरकार से विशेष बजट प्राप्त करके पूरे किए जाने है। उन्होंने कहा कि योजनाओं की जानकारी व उनका लाभ हासिल करने के प्रक्रिया से आम व्यक्ति को अवगत करवाने के लिए सभी विभाग जागरूकता कार्यक्रम भी चलाएं। वहीं किसानों को जब पता चला कि नायब सैनी के साथ खेल मंत्री संदीप सिंह भी आ रहे हैं तो वह सचिवालय के सामने प्रदर्शन करने पहुंच गए। परंतु जब उन्हें पता चला कि संदीप सिंह नहीं आ रहे हैं तो वह नारेबाजी कर वापस लौट गए। इसके बाद वह एक बार फिर प्रदर्शन करने आए। परंतु पुलिस ने उन्हें अंदर नहीं जाने दिया।

रादौर क्षेत्र में स्वयं सहायता समूह कार्यक्रम के तहत महिलाओं को आजीविका कार्यक्रमों से जोडने के लिए प्रशासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए सांसद ने इन समूहों के सामान की बिक्री के लिए पुराना बस अड्डा रादौर में शेड का निर्माण करवाने के निर्देश दिए। इस शैड के निर्माण के लिए नायब सिंह सैनी ने सांसद विकास निधि से पांच लाख रुपये का अनुदान पहले से ही उपलब्ध करवा रखा है।

डीसी पार्थ गुप्ता ने सांसद को आश्वासन दिया कि शीघ्र ही इस गांव में सभी विभागों का एक संयुक्त शिविर आयोजित करके जहां मौके पर ही विभिन्न योजनाओं के लाभपात्रों का पंजीकरण सुनिश्चित किया जाएगा। शिक्षा विभाग द्वारा गुमथला गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, प्राथमिक विद्यालय में कमरों के निर्माण, टाइलें बिछाने, साइकिल स्टैंड का निर्माण करवाने, लड़कियों व लड़कों के लिए अलग-अलग शौचालयों, स्कूल की चारदीवारी का निर्माण करवाने जैसी योजनाएं तैयार करवाकर मुख्यालय को भिजवाई जा चुकी है। जनस्वास्थ्य एवं विभाग द्वारा 23.88 लाख हजार रुपये की राशि से पेयजल पाइप लाइन बिछाई गई है। उद्यान विभाग द्वारा किसानों को धान की फसल छोडकर बागवानी अपनाने के कार्यक्रम के तहत 8.5 एकड़ में बागवानी की योजना लागू की गई है। सांसद ने उद्यान विभाग के अधिकारियों को इस क्षेत्र में मशरूम उत्पादन व वन विभाग के अधिकारियों को पोपलर पौधरोपण को बढ़ावा देने के निर्देश दिए। पंचायती राज विभाग द्वारा गुमथला गांव में 1.80 करोड़ रुपये की 13 विकास परियोजनाओ के एस्टीमेट तैयार किए गए है।

पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने बताया कि रादौर-जठलाना रोड और खजूरी-जठलाना रोड की मरम्मत के एस्टीमेट स्वीकृत हो चुके है और शीघ्र ही इनका कार्य आरंभ करवा दिए जाएगा। मौके पर विधायक घनश्याम दास अरोड़ा, मेयर मदन चौहान, पूर्व मंत्री कर्णदेव कांबोज, एडीसी रणजीत कौर, जिला परिषद सीईओ नवीन आहूजा, एसडीएम जगाधरी सुशील कुमार, रादौर एसडीएम सुरेंद्र पाल, बिलासपुर के एसडीएम जसपाल सिंह गिल, सिटीएम निशा यादव, भाजपा जिला अध्यक्ष राजेश सपरा मौजू रहे।

chat bot
आपका साथी