नए ट्यूबवेल पर बिजली का कनेक्शन नहीं हुआ, लोग रात को टैंकर से भर रहे पानी

खजूरी गांव में एक माह से ग्रामीण पेयजल की समस्या से जूझ रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 07:32 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 07:32 AM (IST)
नए ट्यूबवेल पर बिजली का कनेक्शन नहीं हुआ, लोग रात को टैंकर से भर रहे पानी
नए ट्यूबवेल पर बिजली का कनेक्शन नहीं हुआ, लोग रात को टैंकर से भर रहे पानी

संवाद सहयोगी, रादौर: खजूरी गांव में एक माह से ग्रामीण पेयजल की समस्या से जूझ रहे हैं। लेकिन दो विभागों के बीच फंसे पेयजल सप्लाई का कार्य में दिन प्रतिदिन देरी होती जा रही है। पानी को तरस रहे ग्रामीणों ने देरी के कारण अब खुद ही गांव में पानी के टैंकर की व्यवस्था कर पानी की आपूर्ति करनी शुरू कर दी है। मामला विभागीय अधिकारियों के साथ-साथ ग्रामीण एसडीएम के संज्ञान में भी ला चुके है, लेकिन समाधान नहीं हुआ।

खजूरी गांव निवासी राकेश पांचाल, रामपाल, मंगतराम, पवन, अनिल, अजमेर सिंह, राजेश कुमार, कर्मबीर, अभिषेक ने बताया कि गांव में लगा पानी का ट्यूबवेल खराब हो चुका है। जिससे उनके गांव में करीब डेढ़ माह से पानी की सप्लाई बाधित हो रही है। अब समस्या इतनी बढ़ चुकी है कि लोगों को अपने पशुओं के लिए ही नहीं बल्कि खुद के लिए भी पानी की कमी झेलनी पड़ रही है। कई दिनों के इंतजार के बाद जलापूर्ति विभाग ने गांव में नया ट्यूबवेल तो लगवा दिया लेकिन अब बिजली की व्यवस्था नहीं की गई। जलापूर्ति विभाग के अधिकारी बिजली निगम की कमी दिखाकर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ रहे हैं। वहीं बिजली निगम के कर्मचारी हर दिन ग्रामीणों को सामान न मिलने की बात कह कर टरका रहे है। जिससे गांव में पानी का संकट चरम पर है। एक ओर तो सरकार लोगों को लॉकडाउन के समय घरों से बाहर न निकलने की बात कह रही हैं वहीं, उनके गांव में लोगों को पानी का प्रबंध करने के लिए मजबूरी में घरों से बाहर निकलना पड़ रहा है। रात रात भर लोग पानी की व्यवस्था करने में जुटे रहते है। पशुपालकों को अपने पशुओं के लिए पानी की व्यवस्था करने में भी एड़ी चोटी का जोर लगाना पड़ रहा है। घरों के कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं। ऐसे में लोग अधिकारियों के चक्कर लगाकर भी थक चुके हैं। ग्रामीणों ने डीसी से मामले में हस्तक्षेप कर कार्रवाई करने की मांग की हैं।

कनेक्शन नहीं हुआ : जेई

जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के जेई रामेश्वर दास का कहना है कि विभाग की ओर से गांव में जो ट्यूबवेल लगाया गया था उसका बोरवेल खराब हो चुका है। जिसकी जगह पर नया बोर कर दिया गया है। जो पूरी तरह से तैयार है। केवल बिजली कनैक्शन मिलने में देरी हो रही है। जैसे ही कनेक्शन मिलता है ट्यूबवेल को चलवा दिया जाएगा।

सामान नहीं मिला था : शमशेर सिंह

बिजली निगम के एसडीओ शमशेर सिंह का कहना है कि सामान नहीं मिल पाने से कनेक्शन में देरी हुई। अब सामान उपलब्ध हो चुका है। मंगलवार को ट्यूबवेल पर कनेक्शन देने का कार्य कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी