नहीं पहुंची वैक्सीन की डोज, लोग केंद्रों पर काटते रहे चक्कर

कोरोना महामारी के बीच वैक्सीन की किल्लत बनी हुई है। शनिवार को 18 से 44 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों को टीका लगना था लेकिन वैक्सीन नहीं पहुंची। जिस वजह से किसी को भी अप्वाइंटमेंट नहीं मिल सका। इस बार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई है। इसके बाद ही अप्वाइंटमेंट मिलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 07:15 AM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 07:15 AM (IST)
नहीं पहुंची वैक्सीन की डोज, लोग केंद्रों पर काटते रहे चक्कर
नहीं पहुंची वैक्सीन की डोज, लोग केंद्रों पर काटते रहे चक्कर

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : कोरोना महामारी के बीच वैक्सीन की किल्लत बनी हुई है। शनिवार को 18 से 44 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों को टीका लगना था, लेकिन वैक्सीन नहीं पहुंची। जिस वजह से किसी को भी अप्वाइंटमेंट नहीं मिल सका। इस बार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई है। इसके बाद ही अप्वाइंटमेंट मिलेगा। वहीं अन्य चरणों के लिए भी वैक्सीन की डोज खत्म हो चुकी है। जिस वजह से बुजुर्गों को भी केंद्रों से वापस लौटना पड़ा। सोमवार तक वैक्सीन मिलने की संभावना है।

मार्च माह के बाद से ही कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इसके साथ ही वैक्सीन को लेकर भी भीड़ लगने लगी है। जो लोग पहले वैक्सीन कराने से कतरा रहे थे, अब वही लोग केंद्रों पर पहुंचने लगे हैं। इस समय तीसरा चरण चल रहा है, लेकिन वैक्सीन की डोज खत्म होने लगी है। एक सप्ताह में चार बार वैक्सीन की डोज खत्म हो चुकी है। जिस वजह से डोज लेने के लिए आने वाले लोगों को वापस लौटना पड़ रहा है। वैक्सीन की कमी को देखते हुए शनिवार को केवल चार केंद्रों पर ही वैक्सीनेशन होना था, लेकिन डोज नहीं पहुंची। जिस वजह से लोगों को वापस भेजा गया।

चौथे चरण का टीकाकरण नहीं हो सका शुरू :

एक मई से 18 से 44 वर्ष की आयु के लोगों का टीकाकरण होना था। इसके लिए कोविड वैक्सीन राज्य सरकार को खरीदनी है। इससे पहले पात्र को कोविन पोर्टल पर स्वयं पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण के बाद कोविड वैक्सीनेशन साइट पर अप्वाइंटमेंट बुक करनी होगी। हालांकि अभी वैक्सीन न होने की वजह से अप्वाइंटमेंट का ऑप्शन नहीं खुल रहा है। इस वजह से टीकाकरण नहीं हो सका।

लोग पहुंचे केंद्रों पर :

अब कोरोना महामारी का खतरा बढ़ने के साथ ही लोग भी वैक्सीन को लेकर जागरूक हो गए हैं। शनिवार को सिविल अस्पताल में बने केंद्र पर 18 से 44 वर्ष की आयु वर्ग के बीच काफी लोग पहुंचे। कोई रजिस्ट्रेशन न होने के बारे में, तो कोई अप्वाइंटमेंट न मिलने के बारे में पूछ रहा था। हालांकि कर्मियों ने सभी को समझाया कि जब तक वैक्सीन नहीं आएगी, तब तक अप्वाइंटमेंट नहीं मिलेगी। इसके बाद लोग वापस लौटे।

chat bot
आपका साथी