जनसंख्या नियंत्रण का संदेश लेकर उल्टा चलकर शहर पहुंचा तलवार दंपती

देश की आबादी को नियंत्रित करने की मुहिम लेकर 150 से अधिक शहरों में पदयात्रा कर चुके मेरठ के हरिनगर निवासी सामाजिक कार्यकर्ता दिनेश तलवार पत्नी दिशा तलवार के साथ सोमवार को यमुनानगर पहुंचे। दिनेश तलवार अपनी सारी पदयात्रा उल्टे कदम चल कर करते हैं। जबकि पत्नी उन्हें रास्ता दिखाती हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 10:42 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 10:42 PM (IST)
जनसंख्या नियंत्रण का संदेश लेकर उल्टा चलकर शहर पहुंचा तलवार दंपती
जनसंख्या नियंत्रण का संदेश लेकर उल्टा चलकर शहर पहुंचा तलवार दंपती

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : देश की आबादी को नियंत्रित करने की मुहिम लेकर 150 से अधिक शहरों में पदयात्रा कर चुके मेरठ के हरिनगर निवासी सामाजिक कार्यकर्ता दिनेश तलवार पत्नी दिशा तलवार के साथ सोमवार को यमुनानगर पहुंचे। दिनेश तलवार अपनी सारी पदयात्रा उल्टे कदम चल कर करते हैं। जबकि पत्नी उन्हें रास्ता दिखाती हैं। उन्हें हाथ में हम दो-हमारे दो का बैनर लेकर सड़क पर उल्टा चलते देखा तो हर कोई उन्हें देख कर हैरान रह गया। अंबाला जाने से पहले वह जिला सचिवालय में पहुंचे जहां उन्होंने डीसी पार्थ गुप्ता से मुलाकात की।

दिनेश तलवार ने बताया कि 28 सालों से वह जनसंख्या नियंत्रण की मुहिम चला रहे हैं। 25 साल से उसकी पत्नी इसमें साथ-साथ चलती है। वह खुद उल्टा इसलिए चलते हैं क्योंकि हमें आबादी को बढ़ाते हुए आगे नहीं बल्कि घटाते हुए पीछे ले जाना है। अब तक वह देश के अलग-अलग प्रधानमंत्री को करीब एक लाख पोस्टकार्ड व 6000 से अधिक ज्ञापन 28 सालों से प्रधानमंत्री कार्यालय को भेज चुके हैं। दिनेश ने बताया कि एक दिन वह मेरठ में अपने डिपार्टमेंटल स्टोर पर बैठा था तो वहां से कुछ कर्मचारी प्रदर्शन करते हुए अफसरों के पास जा रहे थे। तब अधिकारियों ने कहा था कि वह क्या करें। आबादी इतनी ज्यादा हैं और उनके पास स्टाफ की कमी है। तब यह बात उन्हें घर कर गई। तब उन्होंने जनसंख्या नियंत्रण के लिए मुहिम शुरू करने का प्रण लिया। हालांकि मलाल इस बात का है कि इतने सालों के बाद भी उनकी मुहिम को किसी ने गंभीरता से नहीं लिया। हालांकि शुरुआती दौरान में तो उन्हें लाठियां भी खानी पड़ी। समाज के खिलाफ चलने के आरोप में उन्हें दिनभर थाने में बिठाकर रखा जाता था। परंतु अब उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से काफी उम्मीद है। क्योंकि भाजपा सरकार खुद जनसंख्या नियंत्रण को लेकर सोच व काम कर रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि एक दिन नरेंद्र मोदी उन्हें मिलने के लिए बुलाएंगे। वह जल्द ही एक लाख पोस्ट कार्ड उन्हें डाक से भेजेंगे। दिनेश ने बताया कि उनकी बेटी 22 वर्षीय सिमरन तलवार व 17 साल का बेटा यश तलवार भी समय निकाल कर इस मुहिम में उनके साथ होते हैं। तलवार दंपती ने देश के 365 शहरों की पदयात्रा कर करने का लक्ष्य रखा है।

chat bot
आपका साथी