नालों में जमी गाद ने बढ़ाई मुश्किलें, सफाई करने में आ रही दिक्कत

नालों में जमी गाद ने कर्मचारियों की मुश्किलों को बढ़ाया हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 07:23 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 07:23 AM (IST)
नालों में जमी गाद ने बढ़ाई मुश्किलें, सफाई करने में आ रही दिक्कत
नालों में जमी गाद ने बढ़ाई मुश्किलें, सफाई करने में आ रही दिक्कत

संवाद सहयोगी, जगाधरी : नालों में जमी गाद ने कर्मचारियों की मुश्किलों को बढ़ाया हुआ है। जिस कारण उन्हें सफाई करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। नाले कवर होने की वजह से कई जगहों पर गाद जमकर कठोर हो गई है। यही वजह है कि नाले सिकुड़ कर नाली में तब्दील हो गया है। शहरवासियों का कहना है कि नगर निगम की ओर से नालों की सफाई के मामले में लीपापोती की जा रही है। नियमित रूप से सफाई की जाए, तो नालों में कचरा व गाद की नौबत ही नहीं आए। मानसून से चंद रोज पहले आई सफाई की याद:

मानसून से चंद रोज पहले ही नगर निगम अधिकारियों को नालों की सफाई की याद आई। आनन फानन में उन्होंने कर्मचारियों की टीम गठित कर सफाई का जिम्मा सौंप दिया। फिलहाल कर्मचारी नालों की सफाई ऊपरी तौर पर ही कर रहे हैं। जिसमें वे प्लास्टिक, खाली बोतलें व अन्य चीजें ही निकाल रहे हैं। ताकि दूर से देखने पर नाले साफ नजर आए। जब तक नालों से गाद पूरी तरह से नहीं निकाली जाएगी, तब तक शहरवासियों को ओवरफलो की समस्या से निजात नहीं मिलेगी। गाद की वजह से नाली में तब्दील हुआ नाला:

गौरी शंकर मंदिर के पास नाले में डाइवर्सन है। यहां पर नाले की सफाई करते समय जब कर्मचारियों से गाद नहंीं निकाली गई, तो जेसीबी की मदद लेनी पड़ी। नाम न छापने की शर्त पर एक कर्मचारी ने बताया कि सड़क के नीचे नाले में गाद जमकर सूख गई है। गाद इतनी ज्यादा जम गई है कि नाला अब नाली में तब्दील हो गया है। यही वजह है कि इस क्षेत्र में बरसात आते ही नाला ओवरफलो हो जाता है। गंदा पानी सड़क पर बहता देखा जा सकता है। जो कि लोगों की दुकानों व घरों में घुस जाता है। सफाई के मामले में मनमर्जी कर रहे नगर निगम अधिकारी: जगाधरी निवासी सुरेंद्र कुमार, राजेश व अजय कुमार का कहना है कि नालों की सफाई के मामले में नगर निगम अधिकारी अपनी मनमर्जी चला रहे हैं। फोन करने पर अधिकारी या तो फोन उठाते नहीं, या फिर स्विच ऑफ कर लेते हैं। सोमवार तक नालों की सफाई का टारगेट:

नगर निगम जगाधरी कार्यालय के स्नेटरी इंस्पेक्टर अमित कांबोज का कहना है कि सोमवार तक शहर के सभी नालों की सफाई का टारगेट रखा है। उन्होंने संभावना जताई की सोमवार को डीसी गिरीश अरोड़ा द्वारा नालों का निरीक्षण कर सफाई का जायजा लिया जाएगा। कर्मचारियों को हिदायद दी गई है कि ठीक प्रकार से नालों की सफाई करें।

chat bot
आपका साथी