22 वार्डो में एजेंसी करेगी जमीन की निशानदेही का काम, अवैध कब्जों की शिकायत पर मेयर का निर्णय

- 10 वर्ष में 1200 एकड़ जमीन की निशानदेही नहीं करवा पाए अधिकारी जागरण संवाददाता यमुनानग

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 08:01 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 08:01 AM (IST)
22 वार्डो में एजेंसी करेगी जमीन की निशानदेही का काम, अवैध कब्जों की शिकायत पर मेयर का निर्णय
22 वार्डो में एजेंसी करेगी जमीन की निशानदेही का काम, अवैध कब्जों की शिकायत पर मेयर का निर्णय

- 10 वर्ष में 1200 एकड़ जमीन की निशानदेही नहीं करवा पाए अधिकारी

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : 10 वर्ष में जो काम नगर निगम के अधिकारी नहीं कर पाए हैं, वह अब एजेंसी से कराया जाएगा। निगम के 22 वार्डाें में पड़ी जमीन की निशानदेही एजेंसी के माध्यम से कराए जाने का निर्णय लिया गया है। मेयर मदन चौहान के मुताबिक जल्दी ही इसका टेंडर कॉल किया जाएगा। हर वार्ड में निगम की जमीन की पहचान कर तारबंदी करवाई जाएगी, ताकि अवैध कब्जा न हो। सभी वार्डों में करीब 1200 एकड़ जमीन है। इसमें तालाब, खाली प्लॉट व कृषि योग्य भूमि भी शामिल है। निगम की जमीन पर अवैध कब्जों की लगातार आ रही शिकायतों के बाद यह निर्णय लिया गया।

निगम की जमीन में एक ओर अवैध कब्जे हो रहे हैं। वहीं दूसरी ओर जमीन उपलब्ध न होने का हवाला देकर शहर से जुड़ी विकास परियोजनाओं को रद किया जा रहा है। सीएम घोषणाओं में शामिल ऐसी कई योजनाएं रद कर की जा चुकी हैं। ट्रांसपोर्ट नगर व निगम का नया कार्यालय बनाने की योजना आज तक सिरे नहीं चढ़ पाई। दोनों परियोजनाएं जमीन उपलब्ध न होने के कारण अटकी पड़ी हैं। इसके अलावा ट्विन सिटी को पार्किंग की भी दरकार है। नगर निगम की जमीन पर लोग अवैध कब्जे कर रहे हैं, लेकिन निगम की ओर से उसके सदुपयोग व सुरक्षा के लिए कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। उधर, शांति कालोनी में निगम की जमीन बेचे जाने के मामले में पीड़ित परिवार जल्दी ही एसपी से मिलेंगे। आरोपित प्रॉपर्टी डीलर के खिलाफ कार्रवाई की मांग की जाएगी।

बजट न होने का देते हवाला

नगर निगम बनने के बाद ही ट्विन सिटी में पड़ी निगम की जमीन पर कब्जे होने शुरू हो गए थे। संबंधित क्षेत्रों के पार्षदों ने हाउस की पहली बैठक में ही यह मुद्दा उठाया था और अब तक हाउस की आठ बैठकें हो चुकी हैं। हर बैठक में पार्षदों ने यह मुद्दा उठाया, लेकिन हर बार अधिकारियों को एक ही जवाब होता है कि जमीन की तारबंदी या चहारदीवारी के लिए बजट नहीं है। इस जमीन पर आज तक निगम के नाम का बोर्ड तक नहीं लग पाया।

नहीं हो पाई निशानदेही

वार्ड-चार से पार्षद देवेंद्र कुमार का कहना है कि शहरी एरिया के अलावा उन गांवों में अवैध कब्जे अधिक हो रहे हैं जो नगर निगम में शामिल हैं। बूड़िया में पार्क के लिए खाली जगह पड़ी हुई है। तारबंदी का पैसा मंजूर हो चुका है, लेकिन अधिकारी आज तक निशानदेही नहीं ले पाए। इसके अलावा भगवानगढ़ में भी नगर निगम की खाली जमीन पड़ी है। निगम के अधिकारियों को चाहिए कि सरकारी जमीन की चहारदीवारी करवाई जाए ताकि अवैध कब्जे न हों।

बनाए जा सकते हैं पार्क

वार्ड पांच से पार्षद विनय कांबोज का कहना है कि जगाधरी एरिया में सैर के लिए कोई अच्छा पार्क नहीं है। नगर निगम की जमीन पर पार्क बनाए जा सकते हैं। इसके अलावा पार्किंग, गोशाला व अन्य विकास कार्य हो सकते हैं। शहर में पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। सड़कों पर ही वाहन खड़े करने पड़ते हैं। निगम अधिकारियों को इस बारे संज्ञान लेना चाहिए। सरकारी जमीन के संरक्षण के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम करना चाहिए।

-------------

सभी 22 वार्डों में नगर निगम की जमीन की निशानदेही करवाकर तारबंदी कराई जाएगी। यह काम एजेंसी के माध्यम से कराए जाने की योजना है। जल्दी ही इसके लिए टेंडर कॉल किया जाएगा। हमारा प्रयास है कि किसी भी वार्ड में निगम की जमीन पर अवैध कब्जा न हो।

मदन चौहान, मेयर।

chat bot
आपका साथी