संपत्तिकर सर्वे के डाटा को हर संपत्तिधारक से प्रमाणित करवाएगी एजेंसी, तब होगा मान्य

्रएजेंसी द्वारा करवाए जा रहे संपत्तिकर सर्वे के डाटा में सुधार को लेकर मंगलवार को मेयर मदन चौहान की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें फैसला लिया गया कि एजेंसी एकत्रित किए गए डाटा को व्यक्तिगत रूप से संपत्तिधारक से प्रमाणित करवाएंगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 07 Apr 2021 07:20 AM (IST) Updated:Wed, 07 Apr 2021 07:20 AM (IST)
संपत्तिकर सर्वे के डाटा को हर संपत्तिधारक से प्रमाणित करवाएगी एजेंसी, तब होगा मान्य
संपत्तिकर सर्वे के डाटा को हर संपत्तिधारक से प्रमाणित करवाएगी एजेंसी, तब होगा मान्य

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : एजेंसी द्वारा करवाए जा रहे संपत्तिकर सर्वे के डाटा में सुधार को लेकर मंगलवार को मेयर मदन चौहान की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें फैसला लिया गया कि एजेंसी एकत्रित किए गए डाटा को व्यक्तिगत रूप से संपत्तिधारक से प्रमाणित करवाएंगी। नगर निगम यमुनानगर-जगाधरी क्षेत्र में एक लाख 75 हजार संपत्तिधारक है। संपत्तिकर का डाटा एकत्रित करने के लिए मैसर्स याशी कंसलटेंसी एजेंसी सर्वे कर रही है। इस दौरान जो डाटा एकत्रित किया गया है, उसमें काफी त्रुटियां है। असेसमेंट को अंतिम रूप देने से पहले उसमें सुधार किए जाने की आवश्यकता है।

मेयर मदन चौहान ने एजेंसी के निदेशक संजय गुप्ता से कहा कि निगम के अधिकारियों के साथ मिलकर एकत्रित किए गए डाटा में जो त्रुटियां है, उनमें सुधार किया जाए। घंटेभर चली बैठक में डाटा में मिली त्रुटियों में सुधार को लेकर गहनता से विचार किया गया। इसके बाद निर्णय लिया गया कि एजेंसी एकत्रित किए गए डाटा को व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक संपत्तिधारक से प्रमाणित करवाएगी। इसके लिए वार्ड के हिसाब से 22 टीमों को गठन किया जाएगा। सभी टीमें प्रत्येक संपत्तिधारक को उसकी संपत्ति का दर्ज ब्योरा दिखाएंगी। यदि संपत्तिधारक द्वारा उस ब्योरा में कोई त्रुटि बताई जाती है, तो उसका मौके पर ही निपटान किया जाएगा। जगाधरी में अरूण भार्गव व यमुनानगर में अशोक कुमार बनाए गए नोडल अधिकारी

संपत्तिकर सर्वे के डाटा में सुधार के कार्य की देखरेख के लिए जगाधरी जोन में कार्यकारी अधिकारी अरूण कुमार भार्गव व यमुनानगर जोन में उप निगम आयुक्त अशोक कुमार को नोडल अधिकारी बनाया गया है। दोनों जोन में सर्वे का यह कार्य इन्हीं की देखरेख में किया जाएगा। एजेंसी के कर्मचारियों के साथ कुछ निगम के कर्मचारी भी सर्वे का काम करेंगे। सभी टीमें रोजाना कार्यालय में रिपोर्ट जमा करेंगी। ये रहे मौके पर मौजूद

शहरी स्थानीय निकाय हरियाणा के मुख्य नगर योजनाकार केके वारसने, वरिष्ठ उप महापौर प्रवीण शर्मा, उपमहापौर रानी कालड़ा, शहरी परियोजना अधिकारी विपिन गुप्ता, क्षेत्रीय कराधान अधिकारी अजय वालिया, कार्यालय अधीक्षक प्रदीप कुमार, पार्षद अभिषेक मोदगिल व सविता कांबोज मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी