134-ए के दाखिले के लिए आज होगा टेस्ट, 3078 विद्यार्थियों ने कर रखा है आवेदन

134-ए के तहत आवेदन करने वाले विद्यार्थियों का टेस्ट पांच दिसंबर को होगा। शिक्षा विभाग यह टेस्ट दोपहर 12 बजे से लेकर तीन बजे तक लेगा। इस टेस्ट को पास करने वाले विद्यार्थियों को ही उनकी पसंद के स्कूल में दाखिला लेने का मौका मिलेगा। टेस्ट का परिणाम 10 दिसंबर को जारी किया जाएगा। जबकि 13 दिसंबर को टेस्ट के लिए ड्रा निकाला जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 05:59 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 05:59 PM (IST)
134-ए के दाखिले के लिए आज होगा टेस्ट, 3078 विद्यार्थियों ने कर रखा है आवेदन
134-ए के दाखिले के लिए आज होगा टेस्ट, 3078 विद्यार्थियों ने कर रखा है आवेदन

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : 134-ए के तहत आवेदन करने वाले विद्यार्थियों का टेस्ट पांच दिसंबर को होगा। शिक्षा विभाग यह टेस्ट दोपहर 12 बजे से लेकर तीन बजे तक लेगा। इस टेस्ट को पास करने वाले विद्यार्थियों को ही उनकी पसंद के स्कूल में दाखिला लेने का मौका मिलेगा। टेस्ट का परिणाम 10 दिसंबर को जारी किया जाएगा। जबकि 13 दिसंबर को टेस्ट के लिए ड्रा निकाला जाएगा। शिक्षा विभाग ने बनाए आठ परीक्षा केंद्र :

134-ए के तहत दाखिला लेने के लिए इस साल 3078 विद्यार्थियों ने आवेदन किया था। टेस्ट कराने के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से कुल आठ परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। प्रत्येक ब्लाक के राजकीय माडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल में एक-एक सेंटर है। केवल जगाधरी में ही तीन केंद्र बनाए गए हैं। बिलासपुर, छछरौली, सरस्वतीनगर, रादौर व साढौरा में दूसरी से नौवीं कक्षा का टेस्ट राजकीय माडल संस्कृति स्कूल में होगा। जबकि जगाधरी ब्लाक के राजकीय माडल संस्कृति सीसे स्कूल कैंप में दूसरी व तीसरी कक्षा, राजकीय कन्या सीसे स्कूल सब्जी मंडी में चौथी व पांचवी कक्षा तथा राजकीय माडल संस्कृति सीसे स्कूल जगाधरी में छठी से नौवीं कक्षा का टेस्ट होगा। पंजीकरण ही विद्यार्थी का रोल नंबर :

उप जिला शिक्षा अधिकारी शिवकुमार धीमान ने बताया कि आवेदन के समय जो पंजीकरण संख्या छात्र को जारी हुई थी वही उसका रोल नंबर होगा। रजिस्ट्रेशन फार्म को डाउनलोड करके उस पर छात्र को अपनी फोटो लगाकर साथ लाना होगा। विभाग द्वारा अलग से कोई रोल नंबर जारी नहीं किया गया है। आवेदक को अपना आधार कार्ड लेकर आना होगा। ताकि आवेदक की पहचान हो सके। टेस्ट तीन घंटे का होगा। टेस्ट से 15 मिनट पहले केंद्र में प्रवेश करना होगा। सभी केंद्रों पर प्रश्न पत्र पहुंचा दिए गए हैं। यदि किसी छात्र को कोई दुविधा है तो वह अपने खंड के बीईओ से बात कर सकता है। राजकीय स्कूलों के इन छात्रों का नहीं होगा टेस्ट :

राजकीय स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों ने भी इस टेस्ट के लिए आवेदन किया है। परंतु आवेदन करने वाले जिन विद्यार्थियों के पिछली कक्षा में 55 प्रतिशत अंक आए हैं उन्हें टेस्ट देने की जरूरत नहीं है। उदाहरण के तौर पर यदि कोई बच्चा इस वक्त पांचवी कक्षा में पढ़ रहा है और उसके चौथी कक्षा में 55 प्रतिशत अंक आए हैं तो उसे दाखिले के लिए क्वालीफाई मान लिया जाएगा। राजकीय स्कूलों के बच्चों को छोड़ कर केवल 2668 विद्यार्थी ही टेस्ट में बैठेंगे। सभी ब्लाक में केंद्र बनाए गए हैं : सतपाल कौशिक

जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक का कहना है कि 134-ए के टेस्ट के लिए सारी तैयारी हो चुकी है। जिस केंद्र पर टेस्ट होगा वहीं के प्रिसिपल केंद्र अधीक्षक होंगे। टेस्ट के लिए आठ परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

chat bot
आपका साथी