विद्यालय को तंबाकू मुक्त रखने में सहयोग करेंगे विद्यार्थी : डा.दहिया

राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत सरकारी व गैर विद्यालयों के छात्रों को तंबाकू के दुष्प्रभावों बारे जागरूक किया जा रहा है ताकि भावी पीढ़ी को तंबाकू के प्रयोग से बचाया जा सके। शुक्रवार को सिविल सर्जन डा. विजय दहिया की अध्यक्षता में मुकंद लाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 06:23 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 06:23 AM (IST)
विद्यालय को तंबाकू मुक्त रखने में सहयोग करेंगे विद्यार्थी : डा.दहिया
विद्यालय को तंबाकू मुक्त रखने में सहयोग करेंगे विद्यार्थी : डा.दहिया

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत सरकारी व गैर विद्यालयों के छात्रों को तंबाकू के दुष्प्रभावों बारे जागरूक किया जा रहा है, ताकि भावी पीढ़ी को तंबाकू के प्रयोग से बचाया जा सके। शुक्रवार को सिविल सर्जन डा. विजय दहिया की अध्यक्षता में मुकंद लाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान सिविल सर्जन डा. विजय दहिया ने अध्यापकों, छात्रों व कर्मचारियों को शपथ दिलाई कि वे स्वयं व अपने आस-पास तंबाकू का प्रयोग नहीं करेंगे तथा अपने घर व विद्यालय को तंबाकू मुक्त बनाएंगे। ताकि समाज को तंबाकू के दुषप्रभावों से बचाया जा सके। इस दौरान विद्यालय के छात्रों द्वारा पोस्टर मेकिग प्रतियोगिता, स्लोगन लेखन प्रतियोगिता व भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विजेता छात्रों को सिविल सर्जन डा. विजय दहिया ने पुरस्कृत किया। साथ ही पांच छात्रों को तंबाकू मुक्त एंबेसडर बनाया गया। यह विद्यार्थी अपने विद्यालय को तंबाकू मुक्त रखने में विद्यालय प्रशासन का सहयोग करेंगे। डॉ. दहिया ने बताया कि इस वर्ष राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत 50 विद्यालयों को चिन्हित किया गया है। इनमें विशेष रूप से तंबाकू निषेध जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा तंबाकू उत्पाद अधिनियम (कोटपा) 2003 के तहत दंड व जुर्माना करने का प्रावधान किया गया है। कोटपा के तहत विभिन्न धाराओं के तहत उल्लंघन करने पर दंड व जुर्माना निश्चित है। धारा - 4 के अनुसार विद्यालय, महा-विद्यालय आदि सभी सार्वजनिक स्थानों पर सिगरेट, बीड़ी या किसी अन्य ढंग से धूम्रपान पर प्रतिबंध है। मौके पर उप सिविल सर्जन डा. सुशीला सैनी, प्रधानाचार्य सुरेश कुमार नरुला, अरूण कुमार व ममता उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी