एसपी बोले-नशा किसी एक की नहीं, समाज की समस्या, इसे खत्म करने में उद्यमी करें सहयोग

पुलिस विभाग की ओर से शुरू की गई नशा मुक्ति मुहिम में औद्योगिक संस्थान भी जुड़ गए हैं। यमुनानगर जगाधरी चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री की बैठक के साथ हुई। इसमें उद्यमियों ने एसपी कमलदीप गोयल का पूरा सहयोग करने का आश्वासन दिया है। इस दौरान एसपी कमलदीप गोयल ने इस मुहिम को लेकर पूरा प्लान उद्यमियों के साथ साझा किया। बैठक में डीसी पार्थ गुप्ता भी पहुंचे थे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 06:12 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 06:12 PM (IST)
एसपी बोले-नशा किसी एक की नहीं, समाज की समस्या, इसे खत्म करने में उद्यमी करें सहयोग
एसपी बोले-नशा किसी एक की नहीं, समाज की समस्या, इसे खत्म करने में उद्यमी करें सहयोग

फोटो 2, 3, 4, 5 जागरण संवाददाता, यमुनानगर :

पुलिस विभाग की ओर से शुरू की गई नशा मुक्ति मुहिम में औद्योगिक संस्थान भी जुड़ गए हैं। यमुनानगर जगाधरी चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री की बैठक के साथ हुई। इसमें उद्यमियों ने एसपी कमलदीप गोयल का पूरा सहयोग करने का आश्वासन दिया है। इस दौरान एसपी कमलदीप गोयल ने इस मुहिम को लेकर पूरा प्लान उद्यमियों के साथ साझा किया। बैठक में डीसी पार्थ गुप्ता भी पहुंचे थे। उन्होंने भी व्यापारियों की समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया।

एसपी कमलदीप गोयल ने कहा कि जिले में ड्रग्स समस्या है। अंदेशा यही है कि यहां पर पांच से छह हजार युवा नशे की लत के शिकार है। शहर में समस्या अधिक है। हालांकि पुलिस काम कर रही है। लगातार नशा तस्करी करने वालों को पकड़ा जा रहा है, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है। समाज को बदलने की जरूरत है। कुछ लोग यह भी सोच सकते हैं कि जो नशा कर रहा है। वह अपना नुकसान कर रहा है, लेकिन ऐसा नहीं है।नशा करने वालों की वजह से पूरा समाज प्रभावित हो रहा है। इसकी वजह से क्राइम बढ़ रहा है। उन्होंने जगाधरी में बुजुर्ग दंपती की हत्या का भी उदाहरण दिया। कहा कि पहले हमें लगा कि यह रंजिशन हत्या की गई है, लेकिन जब इसका खुलासा हुआ, तो सामने आया कि नशे की लत के शिकार युवकों ने पैसे के लिए उनकी हत्या की है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि समाज पर नशे का किस कदर प्रभाव पड़ता है। नशा करने वालों की काउंसलिग की गई, तो अधिकतर में यही सामने आया कि उनकी पारिवारिक जीवन तबाह हो चुका है। किसी की पत्नी छोड़कर जा चुकी है, तो किसी का माता पिता के साथ विवाद चल रहा है। पीपीटी के जरिए बताया प्लान, सहयोग की अपील : एसपी कमलदीप गोयल ने नशा मुक्ति मुहिम के लिए चलाए जा रहे प्लान के बारे में पीपीटी के जरिए भी उद्यमियों नशे से समाज का नुकसान समझाया। साथ ही इसका समाधान भी बताया। नशे से युवाओं को बचाने के लिए जागरूकता की जरूरत है। इन युवाओं का इलाज कराने की जरूरत है। फिर नशा छोड़ने वाले युवाओं को सही राह पर लाने के लिए रोजगार की जरूरत है। तभी समाज से इस बुराई को खत्म किया जा सकेगा। इसके लिए पुलिस विभाग ने सही राह नाम से एक संगठन बनाया है। इसकी चीफ पैट्रर्न आइजी, पैट्रर्न एसपी होंगे। इस संगठन का अलग से बैंक अकाउंट होगा। जिसका आडिट भी होगा। एसपी ने कहा कि इस संगठन के जरिए नशा छोड़ने वाले लोगों की मदद की जाएगी। उनका इलाज कराया जाएगा। उन्होंने अपील की है कि इस संगठन में जितने भी उद्यमियों व व्यापारियों के संगठन हैं। वह सहयोग करें। यह सभी समाज से अपील है। 63 युवाओं का शुरू करा चुके इलाज : नशा मुक्ति मुहिम के तहत अब 14 संगठन अपने वांलटियरों के जरिए जुड़े हैं। जो अलग-अलग जगहों से 63 युवाओं को नशा छोड़ने के लिए लेकर आए हैं। इन युवाओं का इलाज शुरू करा दिया गया है। हर सप्ताह इसका रिव्यू भी किया जा रहा है। मुहिम के तहत ड्रग डिएडिक्शन हेल्पलाइन पर 145 काल आ चुकी है। उद्यमियों ने मुहिम में सहयोग का दिया आश्वासन : यमुनानगर जगाधरी चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के सचिव विभोर पाहुजा ने कहा कि नशे को लेकर एसपी कमलदीप गोयल की ओर से काफी प्रयास किया जा रहा है। इसमें एसोसिएशन हर कदम पर उनके साथ है। नशा छोड़ने वाले किसी युवा को यदि रोजगार की जरूरत है, तो वह भी उपलब्ध कराया जाएगा। यह पुलिस विभाग का काफी अच्छा प्रयास है। इस सामाजिक समस्या को खत्म करने के लिए उद्यमी पुलिस के साथ मिलकर सहयोग करेंगे। वहीं उन्होंने डीसी पार्थ गुप्ता की भी सराहना की। कहा कि डीसी ने चैंबर की बैठक से पहले ही उद्यमियों की समस्याओं को सुना और उनके समाधान करा दिया।

chat bot
आपका साथी