सुरक्षा के लिए सीमा पर डटे हैं सैनिक : कंग

राष्ट्रीय थल सेना दिवस पर गुरुनानक खालसा कालेज में कार्यक्रम हुअ

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 08:50 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 08:50 AM (IST)
सुरक्षा के लिए सीमा पर डटे हैं सैनिक : कंग
सुरक्षा के लिए सीमा पर डटे हैं सैनिक : कंग

जागरण संवाददाता, यमुनानगर :

राष्ट्रीय थल सेना दिवस पर गुरुनानक खालसा कालेज में कार्यक्रम हुआ। कॉलेज प्रबंध समीति के संरक्षक सरदार भूपेंद्र सिंह जौहर और अध्यक्ष सरदार रणदीप सिंह जौहर ने थल सेना दिवस की सभी को बधाई दी। वहीं दो दिनों से कॉलेज मे चल रहे वार्षिक प्रतिभा खोज कार्यक्रम का समापन भी हो गया।

कालेज प्राचार्य व एनसीसी अधिकारी मेजर हरिद्र सिंह कंग ने थल सेना दिवस के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि 15 जनवरी 1949 को भारतीय थल सेना ब्रिटिश हस्तक्षेप से पूरी तरह मुक्त हुई थी। यह कमान लेफ्टिनेंट जनरल (बाद में फील्ड मार्शल) के एम करियप्पा ने भारतीय थल सेना के शीर्ष कमांडर के रूप मे ग्रहण की । इसलिए हर वर्ष यह दिन भारतीय थल सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि सीमा पर सैनिक सुरक्षा के लिए दिनरात डटे हैं। जिस कारण हम लोग चेन की नींद सो रहे हैं। इस दौरान एनसीसी कैड्टस ने शानदार परेड भी की। प्रतिभा खोज कार्यक्रम के समापन दिवस में विद्यार्थियों ने नृत्य, गायन, वादन और एकल अभिनय के माध्यम से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। प्राचार्य ने कहा कि विद्यार्थियों ने अपनी जिन प्रतिभाओं का प्रदर्शन किया है। उन क्षेत्रों मे भी करिअर निर्माण की असीम संभावनाएं हैं। विद्यार्थियों को कला के क्षेत्रों मे भी निपुण होना चाहिए।

दूसरे दिन का परिणाम

नृत्य प्रतियोगिता मे प्रथम अभिनंदन, द्वितीय प्रेरणा शर्मा, तृतीय पर रिषभ रहे। गायन में पहला, दूसरा और तीसरा स्थान इशा गोयल रहे। वहीं संगीत वाद्य यंत्र वादन में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर क्रमश विशाल, आयुष शर्मा और संकेत रहे। एकल अभिनय मे विशाल ने प्रथम व रिषभ ने दूसरा स्थान हासिल किया। इस अवसर पर उप प्राचार्य डा. रवि कपूर, डा. कमलप्रीत कौर, डा. इकबाल सिंह, निर्णायक मंडल के सदस्य और कालेज के अन्य प्राध्यापक भी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी