नशा छुड़ाने के लिए पुलिस के साथ आई सामाजिक संस्थाएं

युवा पीढ़ी को नशे से बचाने के लिए शुक्रवार को जिला सचिवालय में एसपी कमलदीप गोयल ने एनजीओ के साथ बैठक की। युवाओं को नशे से दूर केसे रखा जा सके इसके लिए कमलदीप गोयल डीएसपी आशीष चौधरी ओम संस्था के अध्यक्ष एडवोकेट सुशील आर्य सिविल सर्जन डा. विजय दहिया डा. पारस डा. विक्रम भारती सहित अन्य ने विचार रखे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 11:55 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 11:55 PM (IST)
नशा छुड़ाने के लिए पुलिस के साथ आई सामाजिक संस्थाएं
नशा छुड़ाने के लिए पुलिस के साथ आई सामाजिक संस्थाएं

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : युवा पीढ़ी को नशे से बचाने के लिए शुक्रवार को जिला सचिवालय में एसपी कमलदीप गोयल ने एनजीओ के साथ बैठक की। युवाओं को नशे से दूर केसे रखा जा सके इसके लिए कमलदीप गोयल, डीएसपी आशीष चौधरी, ओम संस्था के अध्यक्ष एडवोकेट सुशील आर्य, सिविल सर्जन डा. विजय दहिया, डा. पारस, डा. विक्रम भारती सहित अन्य ने विचार रखे। इसमें निर्णय लिया गया कि एनजीओ की मदद नशे की गर्त में जा चुके पीड़ितों की पहचान की जाएगी। नशा छोड़ने के लिए उन्हें प्रेरित किया जाएगा। इतना ही नहीं यदि दवाई की जरूरत पड़ी तो दवाई भी दिलवाई जाएगी।

कमलदीप गोयल ने कहा कि जो एनजीओ इस पुनीत कार्य में जुड़ना चाहती हैं, वह अपनी वालंटियर की लिस्ट एडवोकेट सुशील आर्य व डीएसपी बिलासपुर आशीष चौधरी को दे सकते हैं। उसके बाद वालंटियर के लिए स्पेशल ट्रेनिग वर्कशाप कराई जाएगी। जिसमें उन्हें बताया जाएगा कि पीड़ितों को किस तरह से नशा छोड़ने के लिए प्रेरित करना है। बैठक में करीब 50 से अधिक लोगों ने भाग लिया। मौके पर एश्वर्या कौशिक, नितिन ग्रोवर, योगेंद्र सिंह, परमेश कुमार, सतीश वर्मा, हरदयाल, अर्शदीप कौर, रमेश मंगा, एंटी करप्शन फाउंडेशन के सदस्य, पंडित कर्ता राम मेमोरियल संजय सेवा समिति, प्रोफेसर बालकिशन, डीएवी ग‌र्ल्स कालेज का स्टाफ, सर्व जागरूक संगठन की ओर से अमरजीत मौजूद रही। एसपी ने कहा कि यदि उनका या डीएसपी सहित अन्य किसी अधिकारी का तबादला हो जाता है तो हमें मुहिम को रोकना नहीं है बल्कि जारी रखना है। यह तब होगा जब हम सारी योजना को दस्तावेजों पर रखेंगे। हेल्पलाइन नंबर भी जारी करेंगे : एसपी

बैठक में एक महिला ने कहा उसके दो बेटे स्मैक का नशा करते हैं। उसके बेटे इस लत को छोड़ने के लिए राजी हैं। इस पर जिला आटो रिक्शा यूनियन के प्रधान आरके मंगा खड़े होकर कहने लगे कि वह दोनों लड़कों की लत छुड़वाएंगे। इतना ही नहीं दोनों लड़कों को ई-रिक्शा भी दिलाएंगे ताकि वह रोजगार से कमा कर समाज की मुख्यधारा से जुड़ सकें। एसपी ने बताया कि बैठक में स्पष्ट किया कि हमने फोटो खिचवाने में नहीं बल्कि काम करने में विश्वास रखना है। यदि इस योजना में सफल हुए इससे बड़ा पुण्य का कार्य कोई नहीं होगा। योजना सिरे चढ़ने पर एक हेल्पलाइन भी खोलेंगे। इस हेल्पलाइन पर नशे की समस्या और समाधान की बात की जाएगी। डा. विजय दहिया व डा. पारस ने नशा छोड़ चुके युवकों से कहा कि वह एक बार चिकित्सक के पास जरूर जाएं।

chat bot
आपका साथी