सड़कों को खोखली कर रही सीवरेज लाइनें, सफाई न होने से बढ़ी परेशानी

नियमित रूप से सफाई न होने के कारण सीवरेज लाइनें सड़कों को खोखली कर रही हैं। जगह-जगह लीक हो रही है। यहां तक कि सड़कें धंस रही हैं। ऐसे में बड़े हादसे की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 05:28 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 05:28 PM (IST)
सड़कों को खोखली कर रही सीवरेज लाइनें, सफाई न होने से बढ़ी परेशानी
सड़कों को खोखली कर रही सीवरेज लाइनें, सफाई न होने से बढ़ी परेशानी

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : नियमित रूप से सफाई न होने के कारण सीवरेज लाइनें सड़कों को खोखली कर रही हैं। जगह-जगह लीक हो रही है। यहां तक कि सड़कें धंस रही हैं। ऐसे में बड़े हादसे की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता। क्योंकि जहां भी लीक है, वहीं से सड़कें कमजोर हो जाती हैं। शहर के मुख्य मार्गो पर ऐसा देखा जा रहा है, लेकिन जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग की ओर से इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। शहर के पाश एरिया में भी इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं। नव निर्मित सड़कें धंस जाने से निगम अधिकारी भी परेशान हैं।

सड़कों पर बहता पानी

सड़कों पर कहीं सीवरेज लाइन लीक है तो कहीं ओवरफ्लो हो रहे हैं। ओवर फ्लो होने का कारण समय पर सफाई न होना बताया जा रहा है। गोविदपुरी रोड पर तीन जगह सीवरेज लाइन लीक है। जिसके कारण सड़क पर पानी बहता रहता है। दो जगह सीवरेज ढक्कन क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। जोकि हादसे का कारण बन सकते हैं। गत दिनों जेके रेजिडेंसी के पास सड़क धंस गई थी। नगर निगम अधिकारियों ने इसका कारण सीवरेज लाइन का लीक होना बताया। इसी तरह छह माह पूर्व बना डीएवी डेंटल अस्पताल रोड भी धंस गया। यहां भी जमीन में गहरा गड्ढा मिला। जिसका कारण अधिकारियों ने सीवरेज लाइन लीक होना बताया। यहां कई वर्ष से लीक है लाइन

सहारनपुर-कुरुक्षेत्र मार्ग पर कई जगह सीवरेज लाइन लीक है। पानी दिनरात सड़क पर बहता है। हालांकि इसकी शिकायत गत दिनों जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग को भी दी गई थी, लेकिन लीकेज दूर नहीं की गई। इसके कारण यहां आसपास के दुकानदारों को भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है। दूसरा, वाहन चालकों को परेशानी हो रही है। पानी बहने के कारण यहां सड़क भी क्षतिग्रस्त हो चुकी है। क्षेत्र के दुकानदार रमेश कुमार, महेंद्र सिंह व संजीव कुमार का कहना है कि सड़क पर गई जगह सीवरेज लाइन के ढक्कन सड़क से ऊपर उठे हुए हैं। यह भी हादसों का कारण बन रहे हैं।

सफाई के लिए केवल एक मशीन

यमुनानगर व जगाधरी शहर में सीवरेज लाइन के लिए जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के पास केवल एक ही मशीन है। लाइन लंबी होने के कारण नियमित रूप से सफाई नहीं हो पाती। वार्ड आठ से पार्षद विनोद मरवाह व वार्ड 13 से निर्मल चौहान का कहना है कि शहर में जगह-जगह सीवरेज लाइन लीक है। दूसरा, नियमित रूप से सफाई भी नहीं हो पाती। सड़कों पर गंदा पानी बह रहा है, लेकिन अधिकारियों का परवाह नहीं है। बारिश होने पर निकासी न होने का बड़ा कारण सीवरेज लाइनों की सफाई न होना भी है। इसलिए इनकी नियमित रूप से सफाई जरूरी है। वर्जन

गोविदपुरी रोड व डीएवी डेंटल रोड धंसने का कारण सीवरेज लाइन का लीक होना है। इस संदर्भ में जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग को पत्र लिखा जाएगा, ताकि यह समस्या दूर हो जाए और सीवरेज लाइन के कारण सड़कें न धंसें।

मुनेश्वर भारद्वाज, एक्सइएन, नगर निगम। वर्जन

शहर में जहां भी सीवरेज लाइन लीक है, उसको जल्दी ठीक करा दिया जाएगा। समय-समय पर लाइनों की सफाई करवाई जाती है। हमारा प्रयास रहता है कि कहीं ओवरफ्लो न हो।

सुमित गर्ग, एक्सईएन, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग।

chat bot
आपका साथी