मारकंडा की जलधारा से प्रवाहित होगी सरस्वती नदी, Feasibility report के बाद मिली हरी झंडी

आदिबद्री में डैम व झील के निर्माण को अनुमति के साथ ही मारकंडा को सरस्वती नदी से जोड़ने की योजना को भी हरी झंडी मिल गई है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Wed, 29 Jan 2020 07:15 AM (IST) Updated:Wed, 29 Jan 2020 08:39 AM (IST)
मारकंडा की जलधारा से प्रवाहित होगी सरस्वती नदी, Feasibility report के बाद मिली हरी झंडी
मारकंडा की जलधारा से प्रवाहित होगी सरस्वती नदी, Feasibility report के बाद मिली हरी झंडी

यमुनानगर [पोपीन पंवार]। सरस्वती नदी में जल धारा बहे, इसके लिए सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड को एक और सफलता मिल गई है। आदिबद्री में डैम व झील के निर्माण को अनुमति के साथ ही मारकंडा को सरस्वती नदी से जोड़ने की योजना को भी हरी झंडी मिल गई है।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय व अन्य विभागों ने इसकी स्वीकृति दे दी है। अब मारकंडा का जल सरस्वती नदी में प्रवाहित होगा। सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के वाइस चेयरमैन प्रशांत भारद्वाज का कहना है कि योजना को अनुमति मिल चुकी है। अब इस पर काम शुरू होगा। इसके लिए हमने पूरी तैयारी कर ली है।

बनाई जाएगी आउट फॉल ड्रेन

सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के एसई अरविंद्र कौशिक के मुताबिक मारकंडा नदी पर बने जलबेड़ा हेड से कुरुक्षेत्र के बीबीपुर से कंटला सप्लाई चैनल निकाली जाएगी, जो बीबीपुर लेक तक आएगी। यहां से आउट फॉल ड्रेन तैयार होगी। लेक से कुछ ही दूरी पर ड्रेन के माध्यम से मारकंडा का जल सरस्वती नदी में छोड़ा जाएगा। इसकी सभी तरह की कागजी कार्रवाई पूरी हो चुकी है। काम पूरा होते ही सरस्वती में जल की कमी नहीं रहेगी।

छिलौर में 350 एकड़ में बनेगा रिजरवाए

सरस्वती नदी के लिए बिलासपुर उपमंडल के गांव रामपुर कांबोज, रामपुरा हेडियान व छिलौर में 350 एकड़ जमीन पर रिजरवाए (जहां वर्षा का पानी इकट्ठा किया जाएगा) भी बनाया जाएगा। इसमें बरसात व पहाड़ों से आने वाला पानी स्टोर होगा। जरूरत पड़ने पर नदी में छोड़ा जाएगा। इस प्रोजेक्ट को भी मंजूरी मिल चुकी है। इस स्थान को अधिकारी पर्यटन की दृष्टि से तैयार करेंगे, ताकि इसकी सुंदरता को देखने के लिए यहां पर पर्यटक आते रहे, जिससे इस एरिया में रोजगार बढ़ेगा।

ये होगा लाभ मारकंडा को जोड़ने से

मारकंडा में बाढ़ आने पर आसपास के एरिया में भारी नुकसान होता है। मारकंडा को सरस्वती से जोडऩे पर बाढ़ की तबाही से राहत मिलेगी। अतिरिक्त पानी सरस्वती नदी में चला जाएगा। अधिकारी दो हजार क्यूसेक पानी सरस्वती में छोडऩे की योजना पर काम कर रहे हैं। इसकी क्षमता घटाई व बढ़ाई भी जा सकती है। जिस एरिया से मारकंडा का जल सरस्वती के लिए आएगा। वहां पर धार्मिक मान्यता के साथ वाटर लेवल में भी सुधार होगा। अच्छी फसल होने से खुशहाली आएगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़नेे के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी