छठी कक्षा की संस्कृत की परीक्षा में आए बाहरी पाठ्यक्रम से प्रश्न

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से संचालित सरकारी स्कूलों की अर्धवार्षिक परीक्षाओं में खामियां थमने का नाम नहीं ले रही है। मंगलवार को हुई छठी कक्षा की संस्कृत की परीक्षा में 16 अंकों के प्रश्न आउट आफ सेलेबस पूछे गए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Sep 2018 12:56 AM (IST) Updated:Wed, 26 Sep 2018 12:56 AM (IST)
छठी कक्षा की संस्कृत की परीक्षा में आए बाहरी पाठ्यक्रम से प्रश्न
छठी कक्षा की संस्कृत की परीक्षा में आए बाहरी पाठ्यक्रम से प्रश्न

संवाद सहयोगी बिलासपुर: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से संचालित सरकारी स्कूलों की अर्धवार्षिक परीक्षाओं में खामियां थमने का नाम नहीं ले रही है। मंगलवार को हुई छठी कक्षा की संस्कृत की परीक्षा में 16 अंकों के प्रश्न आउट आफ सेलेबस पूछे गए। वहीं स्कूलों में आइटी व रिटेल के प्रश्नपत्र न पहुंचने से बच्चों व शिक्षकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से भी जब प्रश्न पत्र नहीं मिल सके तो शिक्षकों ने अपने स्तर पर ही प्रश्न पत्र का जुगाड़ कर परीक्षा ली। बताया जा रहा है कि बाद में दोपहर बाद स्कूलों में प्रश्न पत्र पहुंचाए गए। इन परीक्षाओं का संचालन बोर्ड द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी के सहयोग से किया जा रहा है। प्रश्न पत्र छपवाने का जि मा भी संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी को सौंपा गया है। वहीं छठी कक्षा के संस्कृत के पेपर में प्रश्न संख्या 19, 20, 21 व 22 सेलेबस से बाहर से पूछे गए है। इनके लिए 16 अंक निर्धारित हैं। इस संबंध में शिक्षकों की ओर से बोर्ड को सूचित किया गया। जिस पर अधिकारियों ने सभी बच्चों को 16 अंकों में से वेटेज देने संबंधी पत्र जारी कर दिया गया। संस्कृत शिक्षक संघ के राज्य प्रधान रामप्रसाद ने बताया कि एनसीआरटी के निदेशक ने भविष्य में ऐसी चूक न होने का आश्वासन दिलाया है।

chat bot
आपका साथी