संस्थाओं के प्रतिनिधियों को बताए बीमारियों से बचाव के उपाय

संवाद सहयोगी देवधर सीएचसी प्रताप नगर में सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों को टीबी के लक्षण

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 07:59 AM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 07:59 AM (IST)
संस्थाओं के प्रतिनिधियों को बताए बीमारियों से बचाव के उपाय
संस्थाओं के प्रतिनिधियों को बताए बीमारियों से बचाव के उपाय

संवाद सहयोगी, देवधर : सीएचसी प्रताप नगर में सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों को टीबी के लक्षण, इलाज और बचाव में बचाव बारे जागरूक किया गया। कार्यक्रम का आयोजन मुख्य चिकित्सक डा. परमिद्र पाल की अध्यक्षता में किया गया। उन्होंने बताया कि सरकार के आदेशानुसार समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को टीबी के लक्षण, बचाव और इलाज बारे जागरूक किया जा रहा है। ताकि संस्थाओं के प्रतिनिधि गांवों में जाकर लोगों को सही जानकारी मुहैया करा सकें।

उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति टीबी से ग्रसित हो जाता है तो अन्य घर वालों को बचाने के लिए उसके खानपान एवं रहने की व्यवस्था अलग कर देनी चाहिए। टीबी रोगी को धूम्रपान से बचना चाहिए। टीबी की दवाई का सेवन सही समय पर और लगातार करना चाहिए। टीबी रोगी को सही मात्रा में खुराक लेनी चाहिए। यदि लंबे समय तक खांसी है, तो तुरंत टीबी की जांच सरकारी अस्पताल में करवानी चाहिए।

पढ़ो लिखो बढ़ो चैरिटेबल ट्रस्ट के मुख्य कार्यकर्ता दीपक बंसल ने कहा कि संस्था घाड़ क्षेत्र के सभी गांवों के लोगों को टीबी के प्रति जागरूक करेगी। पहले भी संस्था खिल्लों वाला, टिबीडियो, आमवाली, डारपुर, ़फैजपुर, कोहलीवाला में जागरूकता कार्यक्रम कर चुकी हैं।

chat bot
आपका साथी