मलेरिया व डेंगू से बचाव के लिए सावधानी जरूरी : गुप्ता

कोविड-19 जैसी जानलेवा बीमारी के साथ-साथ मलेरिया डेंगू व चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से भरसक प्रयास किए जा रहे हैं। डीसी पार्थ गुप्ता ने कहा कि स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। पानी को जमा न होने दें। मच्छर ठहरे हुए पानी में अंडे देते हैं जिससे मलेरिया व डेंगू की बीमारी फैलाने वाले मच्छरों की बढ़ोतरी तेजी से होती है। पानी में काला तेल व टेमिफोस की दवाई का छिड़काव कर रहे है जिससे मच्छर का लारवा खत्म हो सके और जानलेवा बीमारी फैलाने वाले मच्छरों की उत्पत्ति पर पूर्ण रूप से रोक लग सके।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 07:42 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 07:42 AM (IST)
मलेरिया व डेंगू से बचाव के लिए सावधानी जरूरी : गुप्ता
मलेरिया व डेंगू से बचाव के लिए सावधानी जरूरी : गुप्ता

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : कोविड-19 जैसी जानलेवा बीमारी के साथ-साथ मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से भरसक प्रयास किए जा रहे हैं।

डीसी पार्थ गुप्ता ने कहा कि स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। पानी को जमा न होने दें। मच्छर ठहरे हुए पानी में अंडे देते हैं, जिससे मलेरिया व डेंगू की बीमारी फैलाने वाले मच्छरों की बढ़ोतरी तेजी से होती है। पानी में काला तेल व टेमिफोस की दवाई का छिड़काव कर रहे है, जिससे मच्छर का लारवा खत्म हो सके और जानलेवा बीमारी फैलाने वाले मच्छरों की उत्पत्ति पर पूर्ण रूप से रोक लग सके।

डीसी ने बताया कि जिले में ब्रीडिग चेकर, फील्ड वर्कर द्वारा घर-घर जाकर मलेरिया उन्मूलन संबंधी मच्छर के लारवा की ब्रीडिग चेक की जा रही है और ब्रीडिग पाए जाने पर तुरंत प्रभाव से टीमों द्वारा टेमिफोस की दवाई डलवाकर लारवा को नष्ट किया जा रहा है। उन्होंने नागरिकों से अपील की है कि वे हर रविवार को सभी लोग ड्राइ डे शुष्क दिवस के रूप मे मनाएं। जिस दौरान घर के सभी कूलर व टंकियों को अच्छी तरह से कपड़े से रगड़कर साफ कर लें। फ्रिज की ट्रे का पानी जो बिजली जाने के बाद फ्रिज की बर्फ के पिघलने से ट्रे में एकत्रित होता है, उसको जरूर साफ करें। अगर साफ करना संभव न हो तो उसमें 5 से 10 एमएल पेट्रोल या डीजल का तेल डाल सकते हैं। जागरण संवाददाता, यमुनानगर :

पुरानी सब्जी मंडी स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में सड़क सुरक्षा दिवस मनाया गया। प्रधानाचार्य अनिल शर्मा ने विद्यार्थियों को यातायात के नियमों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमें वाहन चलाते समय संपूर्ण सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखना चाहिए। दुपहिया वाहन के प्रयोग के समय हेलमेट का प्रयोग करना चाहिए। सड़क के बीचोबीच कभी नहीं चलना चाहिए। सड़क सुरक्षा की नोडल अधिकारी गीतू साहनी ने भी विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा का पाठ पढ़ाया। इस मौके पर गुरु तेग बहादुर के जन्म सदी के उपलक्ष्य पर छात्राओं के बीच क्रीएटिव लेखन प्रतियोगिता का आयोजन भी करवाया गया। इसमें कक्षा नौ से 12 तक की 40 छात्राओं ने भाग लिया। प्रतियोगिता में कशिश ने प्रथम स्थान तथा भूमि ने दूसरा स्थान हासिल किया। मौके पर मोनु त्यागी, हरमीत कौर, भीमसेन मिश्रा, मिश्रीलाल, अनुज गर्ग, अवतार सिंह, वर्षा रानी व साधना सचदेवा उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी